Fri. May 24th, 2024
    डिएस ढिल्लो

    पाकिस्तान ने वैश्विक आतंकवादी घोषित किये हाफिज सईद के लिए मासिक खर्च की मांग के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा का रुख किया है। रक्षा विशेषज्ञ डिएस ढिल्लों ने गुरूवार को पाकिस्तान को उसके दोहरे चरित्र पर लताड़ा और उसे आतंकवादियों का संरक्षक करार दिया था।

    पाक का दोहरा चरित्र

    ढिल्लों ने कहा कि “पाकिस्तान कहता है कि वह आतंकवाद पर नियंत्रण कर रहा है लेकिन जमीनी हकीकत इससे बिल्कुल अलग है। पाकिस्तान आतंकवादियों को फलने फूलने में मदद कर रहा है और आतंकवाद प्रसार करना जारी रखा है, यह उनका दोहरा चरित्र है।”

    उन्होंने कहा कि “यूएनएससी ने हाफिज सईद के बैंक खातो पर प्रतिबन्ध लगाये हैं ताकि फंड की कमी से उसकी आतंकी गतिविधियों को रोका जा सके। वह लश्कर ए तैयबा का प्रमुख है। कुछ मानवीय आधारों पर यूएनएससी को एक शर्त पर राज़ी होना चाहिए कि इस रकम का इस्तेमाल वह सिर्फ खुद पर और अपने परिवार पर कर सकता है।”

    पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्रपति सुरक्षा परिषद् में हाफिज सईद के लिए मासिक खर्च को जारी रखने की मांग की है। परिषद् ने पत्र को मंज़ूरी दे दी है क्योंकि तय समयसीमा तक किसी भी देश ने कोई आपत्ति नहीं जतायी थी।

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् समिति को लिखे एक पत्र में पाकिस्तान ने सईद की जब्त की गयी संपत्ति में कुछ रियायत बरतने का आग्रह किया है और खुद की और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रति माह 150000 पाकिस्तानी रूपए को बैंक से निकालने की इजाजत मांगी है।

    यूएन प्रतिबंद समिति ने कहा कि पाकिस्तानी विभाग ने सईद के मासिक खर्च के लिए इजाजत मांगी है। हाफिज सईद पर अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने वैश्विक आतंकवादियों की सूची में शामिल कर रखा है। हाफिज सईद भारत में कई आतंकवादी हमलो के लिए जिम्मेदार है इसमें 26/11 भी शामिल है। इस हमले में 166 लोगो की हत्या की गयी थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *