Mon. May 27th, 2024
    आधार कार्ड

    सुप्रीम कोर्ट आज आधार कार्ड को अनिवार्य करने के मामले में सुनवाई करेगा, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गयी थी। ये याचिकाएं आधार कार्ड को मोबाइल नंबर और बैंक खातों से जोड़ने के खिलाफ की गयी थी। इस मामले में न्यायालय आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख के बारे में फैसला सुनाएगी।

    इस मामले की सुनवाई जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली बेंच करेगी। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा दायर याचिका पर यह बेंच सुनवाई करेगी। पश्चिम बंगाल सरकार ने यह याचिका आधार को सोशल वेलफेयर योजनाओ के लिए जरुरी बनाने के खिलाफ दायर की थी। इस मामले में केंद्र सरकार आज सुप्रीम कोर्ट को यह जानकारी दे सकती है कि वह आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च तक बढ़ाएगी या नहीं।

    इस मुद्दे पर सरकार ने कोर्ट से कहा था कि आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 दिसम्बर से बढाकर 31 मार्च की जाएगी। लेकिन ये समय-सीमा केवल उन लोगो के लिए बढ़ायी जा रही है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है उनको जल्द से जल्द आधार के लिए अप्लाई करना होगा। वहीं जिन लोगों के पास आधार कार्ड है उनके लिए 31 दिसम्बर ही आधार को लिंक करवाने की आखिरी तारीख होगी।

    आधार मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के एटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा था कि आधार को लिंक करने की डेडलाइन को सबके लिए बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा आधार को मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से जोड़ने के फैसले के विरोध में सर्वोच्च न्यायलय में कई याचिकाएं दायर की गई थी।

    पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी आधार मामले में एक याचिका दायर की थी, ममता सरकार ने आधार को समाज कल्याण लाभ स्कीम के लिए अनिवार्य करने के खिलाफ दायर की थी।