Sun. Mar 3rd, 2024
    पीयूष गोयल रेलवे डीजल

    देश में अब जल्द ही हाई स्पीड कॉरिडोर बनता हुआ दिख सकता है। इसके लिए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हामी भरी है। पीयूष गोयल ने कहा है कि “रेलवे द्वारा देश में 5 हाइ स्पीड कॉरिडॉर प्रस्तावित हैं। इसमें आगरा-वाराणसी, दिल्ली-चंडीगढ़, व मुंबई-बेंगलुरु कॉरिडॉर शामिल हैं।”

    रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ये बातें इकॉनमिस्ट इंडिया समिट 2018 में दिये गए अपने भाषण के दौरान कहीं। इसी के साथ रेल-मंत्री ने कहा कि आगरा-वाराणसी कॉरिडॉर के लिए वह भी उत्साहित हैं।

    मालूम हो कि वाराणसी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है।

    वहीं देश में बुलेट ट्रेन को लेकर पुछे गए सवाल के जवाब में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि बुलेट ट्रेन को लेकर जमीन अधिग्रहण को प्रक्रिया इसी वर्ष दिसंबर माह तक पूरी ली जाएगी। जमीन अधिग्रहण को लेकर हो रही देरी के लिए पीयूष गोयल ने कारण स्पष्ट करते हुए कहा है कि सरकार जमीन मालिकों से सीधे बात कर रही है। ऐसे में सरकार उन्हे भरोसे में रख कर ही कोई कदम आगे बढ़ाएगी।

    हालाँकि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर समय-सीमा के बारे में सवाल पूछे जाने पर गोयल ने स्पष्ट किया है कि भले ही जमीन अधिग्रहण में समय लग रहा हो, लेकिन बुलेट ट्रेन परियोजना समय से पहले बन कर तैयार हो जाएगी।

    मालूम हो कि बुलेट ट्रेन परियोजना में 21 किलोमीटर ट्रैक का हिस्सा समुद्र के भीतर से सुरंग के रास्ते हो कर निकलेगा, ऐसे में इस हिस्से में काम की जटिलता को देखते हुए थोड़ा समय लग सकता है।

    देश में पहली बुलेट ट्रेन के कार्य को पूरा करने के लिए गुजरात और महाराष्ट्र की राज्य सरकारें भी आर्थिक मदद कर रहीं है, इसी के साथ जापान ने भी इस परियोजना के लिए देश को न्यूनतम ब्याजदर पर ऋण देने का फैसला किया है।

    बुलेट ट्रेन कॉरिडॉर कुल 508.17 किलोमीटर लंबा है। इसमें गुजरात के पास 348.04 किलोमीटर व महाराष्ट्र के पास 155.76 किलोमीटर का हिस्सा है। वहीं महज 4.3 किलोमीटर का हिस्सा दादरा-नागर हवेली के हिस्से में है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *