Sun. Jul 14th, 2024
    योगी आदित्यनाथ

    इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैज़ाबाद का नाम अयोध्या करने के बाद योगी आदित्यनाथ के पास एक नई फरमाइश पहुंची है। ताज नगरी आगरा के एक भाजपा विधायक ने योगी को चिट्ठी लिख कर निवेदन किया है कि आगरा का नाम बदल कर अग्रवन किया जाए। विधायक के अनुसार ‘आगरा’ नाम का कोई मतलब नहीं होता।

    आगरा (नॉर्थ) के भाजपा विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने मंगलवार को आदित्यनाथ को लिखे एक पत्र में कहा कि आगरा में कई ‘वन’ (जंगलों) हैं और अग्रवाल (महाराजा अग्रसेन के अनुयायी) भी बहुत हैं, और इसलिए शहर का नाम बदलकर ‘अग्रवन’ किया जाए।

    विधायक ने कहा ‘इस क्षेत्र को शुरुआत में अग्रवन के नाम से जाना जाता था और महाभारत में इसका उल्लेख मिलता है। लेकिन समय के साथ, शहर को अकबरबाद के रूप में नामित किया गया था। बाद में, यह ‘आगरा’ बन गया, जिसका कोई विशिष्ट अर्थ नहीं है और इस प्रकार इसका नाम अग्रवन को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए।’

    गर्ग ने कहा, ‘मैं मुख्यमंत्री से मिलूंगा और आगरा के नाम को अग्रवन में बदलने को कहूंगा। गर्ग ने कहा कि, आगरा में महाराजा अग्रसेन के अनुयायी वैश समुदाय की आबादी, लगभग 10 लाख है और शहर में अधिकतम अग्रवाल हैं इसलिए इस शहर का नाम अग्रवन किया जाना चाहिए।’

    दिल्ली से 200 किमी दूर स्थित आगरा प्रसिद्ध ताजमहल और फाथपुर सीकरी जैसे कई मुगलकालीन स्मारकों की नगरी है जो यूनेस्को की विश्व विरासत इमारतें हैं। यह शहर 16 वीं और 17 वीं सदी में मुगल शासकों की राजधानी थी।

    गर्ग की मांग बीजेपी और अन्य हिन्दू संगठनों द्वारा पूर्व मुस्लिम शासकों से सम्बंधित शहरों का नाम बदलने की मांग की लिस्ट में एक और नाम है। नाम बदलने की मांग की जाने वाले शहरों की लिस्ट में गुजरात के अहमदाबाद, तेलंगाना के हैदराबाद, यूपी के अलीगढ़ और मुजफ्फरनगर और महाराष्ट्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद शामिल हैं।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *