Sun. Oct 2nd, 2022
    भारतीय टीम

    भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई, जिसमें कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह बल्लेबाजो और गेंदबाजो की रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार है। आईसीसी ने एक बयान में कहा भारत ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पर सीरीज जीतकर अपने नाम 122 अंक पूरे कर लिये है और सिर्फ अब इंग्लैंड (126) की टीम से पीछे है। महेंद्र सिंह धोनी को भी आईसीसी रैंकिंग में फायदा हुआ था, जहा उन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था और उन्हे मैन ऑफ द सीरीज से भी नवाजा गया था।

    धोनी एकदिवसीय प्रारूप में बल्लेबाजो की लिस्ट में 3 पायदान की छलांग लगाकर 17वें स्थान पर आ गए है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके 3 अर्धशतक शामिल है। न्यूजीलैंड की टीम के बाए-हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने भी गेंदबाजो की रैंकिंग में अच्छा उछाल पाया है और वह तीसरे स्थान पर आ गए है। जिसमें उन्होने भारत के खिलाफ 12 विकेट लिए थे वह भी शामिल है।

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एक बयान में कहा, 29 वर्षीय बाएं हाथ के गेंदबाज, जिन्होंने 21 रन देकर पांच विकेट लिए और चौथे मैच में न्यूजीलैंड को जीत दिलाने में मदद की। जनवरी 2016 में बोल्ट ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया, और फिर से आगे बढ़ रहे हैं, केवल बुमराह और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान उनसे आगे हैं। भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (एक स्थान आगे आकर 5वें स्थान पर है) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (छह स्थान ऊपर से 17 वें स्थान) अन्य के साथ नवीनतम रैंकिंग में आगे बढ़ने के लिए हैं।

    नवीनतम अपडेट में भारत के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की श्रृंखला और संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल के बीच तीन मैचों की श्रृंखला भी शामिल है। केदार जाधव (आठवें स्थान से 35 वें स्थान) कोहली की अगुवाई वाली सूची में भारत के लिए आगे बढ़ने के लिए एक और है।

    दक्षिण अफ्रीका के लिए, क्विंटन डी कॉक (एक स्थान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर), हाशिम अमला ( तीन स्थान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर) और रीजा हेंड्रिक (36 स्थान ऊपर चढ़कर 94 वें स्थान) बल्लेबाजों के बीच ऊपर चले गए हैं, जबकि एंडिले फेहलुकवेओ के आठ विकेटों ने उन्हें 13 पायदानो की छलांग लगाकर, 19 वें स्थान पर पहुंच गए और ड्वाइन प्रीटोरियस 53 वें से 44 वें स्थान पर आ गए। टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका से पीछे चौथे स्थान पर खिसक गई। नेपाल के पास अब आठ मैचों की दहलीज पार करने के बाद पूरी रैंकिंग है और अब वह यूएई के साथ 15 अंकों के साथ अपनी 2-1 की जीत के साथ बराबरी पर है और मामूली अंतर से पीछे है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.