दा इंडियन वायर » खेल » आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: ऋषभ पंत ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजो के रूप में अबतक की सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग प्राप्त की, एम एस धोनी को भी पछाड़ा
खेल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: ऋषभ पंत ने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाजो के रूप में अबतक की सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग प्राप्त की, एम एस धोनी को भी पछाड़ा

ऋषभ पंत

भारतीय टीम के युवां विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत जो की अपने बल्लेबाजी के कारण आजकल सुर्खियों में चल रहे है उनके लिए एक और खुशी की खबर सामने आई है। ऋषभ पंत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अच्छा फायदा हुआ है जिसके साथ वह भारतीय टीम के विकेटकीपरों के रूप में अब तक के सर्वोच्च रैंक वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है।

पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचो की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके 21 पायदानो की छलांग लगाई है। और वह इस वक्त आईसीसी बल्लेबाजो की रैंकिंग में 17वें स्थान पर है। 17वीं रैंकिंग फारूख इंजीनियर के साथ एक विशेषज्ञ भारत के विकेटकीपर द्वारा संयुक्त रूप से उच्चतम है, जिन्होंने जनवरी 1973 में ऐसा किया था।

इसके अलावा, 673 रेटिंग प्वाइंट के साथ पंत का कुल मिलाकर एक भारतीय विकेटकीपर द्वारा उच्चतम रैटिंग प्वाइंट है, धोनी इससे पहले 662 प्वाइंट के साथ सर्वोच्च रहे थे, औऱ फारुख इंजीनियर के नाम 619 रैटिंग अंक रहे थे। धोनी की सर्वोच्च टेस्ट रैंकिंग 19 वें स्थान तक गई है।

2016 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में 18 गेंदों में 50 रन मारने वाले पंत, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर नाबाद 159 रन मारने के बाद केवल नौवें टेस्ट मैच में शीर्ष -20 में पहुंच गए हैं। पंत ने 59वें स्थान पर ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत की थी और तेजी से प्रगति की, इस श्रृंखला में उन्होने 350 रन और स्टंप के पिछे से 20 कैच भी लपके।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचो की सीरीज में चतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 521 रन मारे और अपने नाम प्ल्येर ऑफ दा सीरीज का अवॉर्ड किया- इसी के साथ उनको भी टेस्ट रैंकिंग में अच्छा फायदा हुआ है।

पुजारा को इस टेस्ट सीरीज के बाद एक स्थान का फायदा हुआ है और वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ गए है। जबकि ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को छह पायदानो का फायदा हुआ है और वह 57वें स्थान पर आ गए है। इस सीरीज में पदार्पण कर रहे मयंक अग्रवाल को भी पांच पायदान का फायदा हुआ है वह 62वें स्थान पर आ गए है।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!