Thu. Jun 13th, 2024
    विराट कोहली
    आईसीसी क्रिकेट परिषद ने मंगलवार को पुरष टेस्ट और वनडे टीम की घोषणा की थी। जिसमें दोनो टीमो का कप्तान विराट कोहली को बनाया गया क्योंकि उनका साल 2018 एक बल्लेबाज और एक कप्तान के रूप में बहुत शानदार रहा था। पुरस्कार, जो एक कैलेंडर वर्ष के दौरान प्रदर्शन करते हैं, ने भारत के कप्तान कोहली को दोनों पक्षों में देखा, जिन्हें आईसीसी वोटिंग अकेडमी ने चुना था। इसमें पूर्व खिलाड़ी, मीडिया के सदस्य और प्रसारणकर्ता शामिल थे।
    साल 2018 की कोहली की बल्लेबाजी पर एक नजर डाले तो उन्होने 13 टेस्ट मैच में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए है। वनडे क्रिकेट में भी कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होने 14 एकदिवसीय मैचो में 133.5की औसत से 1202 रन बनाए, जिसमें कोहली के बल्ले से छह शतक निकले। उनके इस शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हे वोटिंग अकेडमी के प्रत्येक मतदान सदस्य द्वारा दोनों पक्षो के लिए चयनित देखा गया। जिसमें बहुमत हासिल करके उन्हें आईसीसी का वनडे और टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।
    विराट कोहली

    कोहली ने साल 2018 का अंत भी आईसीसी टेस्ट और वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करके किया। जबकि उनकी टीम ने साल का अंत टेस्ट क्रिकेट में नंबर- 1 और वनडे में दूसरे स्थान पर खत्म किया। वनडे में इंग्लैंड की टीम शीर्ष पर बरकरार है।

    साल 2018 में 1 जनवरी से 31 दिसंबर तक भारतीय टीम ने 6 टेस्ट मैचो में जीत हासिल की तो वही सात में हार का सामना करना पड़ा। 6 जीते हुए टेस्ट मैचो में टीम ने दक्षिण-अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीते थे और कुछ करीबी मैच भी खेले थे। वनडे की बात करे तो, कोहली ने टीम को 9 मैचो में जीत, 4 में हार और एक मैच टाई करवाया है।

    भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा: “यह एक शानदार साल रहा। मैं ऐसे तरीके से खेल पा रहा था जिसकी मैंने कल्पना भी नहीं की होगी। यदि इरादा सही है और आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो परिणाम आपकी अपनी आँखों के सामने होते हैं। इरादा हमेशा आपकी टीम की किसी भी कीमत पर मदद करने का रहा है, जब कि ये प्रदर्शन आते हैं और आप खुद को इस सीमा तक धकेल देते हैं, जिसे आप अन्यथा नहीं कर पाएंगे। ऐसा कुछ है जिसे मैंने 2018 में बहुत अनुभव किया है।”

    टेस्ट टीम में उनके हमवतन, विकेटकीपर ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी हैं, जो कोहली के अलावा एकमाक्ष खिलाड़ी है जो दोनो टीमों में शामिल है। न्यूजीलैंड की टीम से टेस्ट टीम में तीन खिलाड़ी है- कैन विलियमसन, हैनरी निकोल्स और ओपनर टॉम लेथम। पांच अलग देशो और कुछ खिलाड़ियो को टेस्ट टीम में जगह दी गई है- दिमुथ करुणारतने (श्रीलंका), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कगिसो रबाडा (दक्षिण-अफ्रीका), नाथन लॉयन (ऑस्ट्रेलिया) और मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान)।

    वनडे टीम में भारत के ओपनर रोहित शर्मा, स्पिनर कुलदीप यादव और बुमराह जिसमें कोहली को कप्तान बनाया गया है। वही इंग्लैंड से इस टीम में जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर और बेन स्टोक्स शामिल है। बांग्लादेश से मुस्ताफिजुर रहमान, अफगानिस्तान से राशिद खान और न्यूजीलैंड से रॉस टेलर को आईसीसी की वनडे प्लेइंग-11 में रखा गया है।

    आईसीसी पुरूष टेस्ट टीम ऑफ द ईयर:

    1. टॉम लेथम (न्यूजीलैंड)
    2. दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका)
    3. केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)
    4. विराट कोहली (भारत) (कप्तान)
    5. हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड)
    6. ऋषभ पंत (भारत) (विकेटकीपर)
    7. जेसन होल्डर (विंडीज़)
    8. कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका)
    9. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)
    10. जसप्रित बुमराह (भारत)
    11. मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान)

    आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर: 

    1. रोहित शर्मा (भारत)
    2. जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)
    3. विराट कोहली (भारत) (कप्तान)
    4. जो रूट (इंग्लैंड)
    5. रॉस टेलर (न्यूजीलैंड)
    6. जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर)
    7. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
    8. मुस्तफ़िज़ुर रहमान (बांग्लादेश)
    9. राशिद खान (अफगानिस्तान)
    10. कुलदीप यादव (भारत)
    11. जसप्रित बुमराह (भारत)

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *