Sun. Jul 14th, 2024
    विराट-धोनी

    इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने शुक्रवार (22 मार्च) को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन के लिए खिलाड़ियों की एक सूची जारी की जिसमें उन खिलाड़ियो को जगह दी गई है जिन पर इस आईपीएल पर नजर रहेगी, जो शनिवार से चेन्नई में शुरू होने की उम्मीद है। इस सूची में आठ क्रिकेटरों को शामिल किया गया है – तीन भारत के, एक नेपाल, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के और दो वेस्ट इंडीज के हैं। हालांकि, तीन भारतीयों में, एमएस धोनी और विराट कोहली शामिल नहीं हैं।

    कोहली आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने 155 आईपीएल पारियों में 38.35 के औसत से 4948 रन बनाए, जिसमें चार शतक और 34 अर्धशतक शामिल हैं। दूसरी ओर, एमएस धोनी आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं, जिन्होंने अपने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन आईपीएल गलियारों का मार्गदर्शन दिया। और इसमें पिछले सीजन में दो साल के निलंबन से सीएसके की उल्लेखनीय वापसी भी शामिल थी।

    हालांकि, आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों को छोड़ दिया और शंकर, मार्कंडे और युवा शुभमन के साथ चले गए। शंकर के लिए, यह आईपीएल उनके सबसे महत्वपूर्ण सत्रों में से एक होगा क्योंकि उन्होंने पहले ही भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के बीच अपनी बल्लेबाजी की संभावना के साथ दिग्गजों के बीच उम्मीदें बढ़ा दी हैं, क्योंकि वह नंबर 4 की जगह के लिए दिग्गज हैं। शंकर टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी में निरंतरता के साथ आगे बढ़ते रहेंगे।

    वही दूसरी ओर, शुभमन और मयंक के पास 2018 का यादगार आईपीएल रहा था। यह दोनो खिलाड़ी घेरलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करते आए है और इसी आधार पर इन दोनो खिलाड़ियो को भारत की राष्ट्रीय टीम से भी खेलने का मौका मिला था। हालांकि शुभमन के पास एक न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ना भूलने वाला डेब्यू रहा है, वही मयंक मारकंडे ना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में खेली टी-20 सीरीज के दौरान डेब्यू किया था।

    आईपीएल 2019 के लिए आईसीसी की खिलाड़ियों की सूची यहां दी गई है:

    शुभमन गिल (कोलकाता नाइट राइडर्स), संदीप लामिछाने (दिल्ली कैपिटल), शिम्रोन हेटमेयर (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर), सैम क्यूरन (किंग्स इलेवन पंजाब), लुंगी एनगिडी (चेन्नई सुपर) किंग्स), मयंक मारकंडे (मुंबई इंडियंस), विजय शंकर (सनराइजर्स हैदराबाद), ओशेन थॉमस (राजस्थान रॉयल्स)।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *