Fri. May 24th, 2024
    सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)

    आईसीआईसीआई बैंक ने एक डिजिटल सेवा शुरू करने की घोषणा की है। जिसके तहत आप आॅनलाइन तरीके से घर बैठे सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता खोल सकते हैं। अब आपको पीपीएफ अकांउट खोलने के लिए किसी भी बैंक के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है और ना ही पीपीएफ से जुड़े मूल दस्तावेजों को जमा कराने की आवश्यकता है। अब आप कहीं से भी बैंक के डिजिटल चैनल अथवा मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपना पीपीएफ अकांउट खोल सकते हैं।

    पीपीएफ अकांउट

    सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता सबसे छोटी लोकप्रिय छोटी बचत योजनाओं में से एक है। पीपीएफ सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र के कर्मचारियों से जुड़ी सेवानिवृत्त बचत योजना है, जो कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अधीन है। जिसकी निगरानी भारत सरकार का श्रम मंत्रालय करता है।

    पीपीएफ अकांउट की मौजूदा ब्याज दर 7.8 फीसदी है। वित्त वर्ष 2017-18 के लिए ब्याज दरों का फैसला किया जाना अभी बाकी है। जबकि साल 2016-17 में ईपीएफ की ब्याज दर 8.65 फीसदी थी।

    आईसीआईसीआई बैंक को वित्त मंत्रालय से मिली अनुमति

    वित्त मंत्रालय से मिली अनुमति के बाद आईसीआईसीआई बैंक ने आॅनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने का प्रस्ताव लोगों के सामने पेश किया है। आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, यह देश का ऐसा पहला निजी बैंक है जिसमें आॅनलाइन तरीके से पीपीएफ अकाउंट खोला जा सकता है। इससे अतिरिक्त डाकघरों तथा स्टेट बैंक आॅफ इंडिया की शाखाओं में पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा पहले से ही मौजूद है।

    आॅनलाइन पीपीएफ अकांउट

    आइए जानें, इंटरनेट बैंकिंग के जरिए तुरंत पीपीएफ अकाउंट खोलने की प्रक्रिया…

    • सबसे पहले बैंक के अपने रिटेल इंटरनेट बैकिंग अकाउंट में लॉग इन करें। इसके बाद ‘माई अकाउंट’ सेक्शन में जाकर पीपीएफ खाते पर क्लिक करें।
    • इसके बाद पीपीएफ खाते से जुड़ी जानकारियां जैसे प्रारंभिक जमा राशि आदि के अलावा पैन कार्ड, वोटरआईडी तथा घर के पते की डिटेल्स उपलब्ध कराएं।
    • आॅनलाइन पीपीएफ अकाउंट्स खोलते समय आपको अपना आधार नंबर दर्ज कराना होगा। आधार ओटीपी एंटर करते ही पीपीएफ अकाउंट की पुष्टि हो जाती है।

    जानकारी के लिए बता दें कि आॅनलाइन तरीके से उपरोक्त सभी विवरणों के प्रस्तुत करते ही मात्र कुछ सेकंड में ग्राहक का पीपीएफ अकाउंट खुल जाता है। पीपीएफ खाता संख्या की जानकारी ग्राहक को उसी वक्त दे दी जाती है।

    ग्राहकों की सुविधा के लिए पीपीएफ अकाउंट से जुड़े लेनदेन का सारा विवरण आपके इंटरनेट बैंकिंग पर उपलब्ध होगा। ग्राहक मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी अपना पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं।