Tue. Apr 16th, 2024
    आईपीएल 2019

    आईसीसी ने जोर देकर कहा कि वह आईपीएल के संचालन में हस्तक्षेप नहीं करेगा, यह कहते हुए कि विश्व निकाय ने दुनिया भर में लीगों के लिए नियमों का मसौदा तैयार करने के लिए भारतीय घरेलू लीग का उपयोग करने की योजना बनाई है।

    आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने एक बयान में कहा, ” भारतीय मीडिया में आईसीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि आईसीसी किसी तरह से आईपीएल में दखल देने या हुक्म चलाना चाहता है। यह मामला नहीं है।”

    एक अखबार की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि लीग पर नियंत्रण पाने की कोशिश में आईसीसी आईपीएल नीति के मामलों में निगरानी रखना चाहता है।

    ipl

    “मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की समिति और आईसीसी बोर्ड को पिछले कुछ दिनों में सलाह दी गई थी, खेल के दीर्घकालिक स्वास्थ्य और प्रतिष्ठा को सुनिश्चित करने के लिए, अपने सदस्यों की ओर से कार्य समूह के नेतृत्व में विनियमों का विकास किया जाए। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और घरेलू तौर पर।”

    इंडियन प्रीमियर लीग के सफल आयोजन की प्रशंसा करते हुए रिचर्डसन ने कहा कि मॉडल अनुकरण के लायक था।

    रिचर्डसन ने कहा, ” हम भाग्यपूर्ण है जो हमारे पास कुछ बहुत बेहतरीन टी-20 लीग्स है, जिसमें आईपीएल भी एक है।  जिन्होंने विश्व स्तर पर संचालन के लिए सोने का मानक निर्धारित किया है और नियमों के ड्राफ्ट सेट को विकसित करते समय इस कार्य समूह ने उन मानकों को ध्यान में रखा है। रिचर्डसन ने कहा कि हमारा प्राथमिक उद्देश्य दुनिया भर की अन्य लीगों को सुनिश्चित करना है जो एक ही न्यूनतम मानदंड के अनुरूप हों और एक सुसंगत ढांचे के भीतर संचालित हों।”

    “कार्य समूह आने वाले महीनों में नियमों को विकसित करना जारी रखेगा।”

    आईसीसी ने हाल ही में एक सर्वेक्षण में पाया कि 95 प्रतिशत पेशेवर खिलाड़ी केवल एक टी 20 लीग खेलते हैं और नियमों के अनुसार, केवल पांच प्रतिशत शेष खिलाड़ियों है जो विभिन्न लीगों में अपना व्यापार करते हैं। इसमें मुख्य रूप से वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शामिल है, जिन्होंने कैरेबियाई टीम के लिए खेलते हुए टी 20 लीग को चुना है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *