दा इंडियन वायर » खेल » आईपीएल 12 होगा भारत से बाहर
खेल

आईपीएल 12 होगा भारत से बाहर

आईपीएल 12

अभी आईपीएल 11 ख़त्म भी नहीं हुआ है और अटकलें लगायी जाने लगी है की आईपीएल का 2019 में होने वाला 12वां सत्र भारत से बाहर खेला जाएगा।

आईपीएल 12 का भारत से बाहर होने के दो मुख्य कारण हैं। पहला कारण 2019 में होने वाला आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप और दूसरा कारण अगले साल भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव हैं।

अब आपके मन में सवाल आएगा कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप आईपीएल से क्या लेना देना है। आपको बता दें की इंग्लैंड में होने वाला आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप का आरम्भ 30 मई से होना सुनिश्चित हुआ है और इसका समापन संभवतः 14 जुलाई को होगा। इसके अनुसार बीसीसीआई को अगले साल आईपीएल और जल्द करना होगा।

बीसीसीआई की योजना के अनुसार आईपीएल का शुभारम्भ मार्च और अप्रैल में होता है। लेकिन अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव भी लगभग इसी वक्त होने हैं।

बीसीसीआई के अनुसार अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जायेगा। संभावनाएं लगायी जा रही हैं कि अगले साल आईपीएल का आगाज लोकसभा चुनाव के चलते संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकता है।

इस खबर की पुस्टि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने की। इससे पहले एक बार 2014 में भी आईपीएल का स्तनांतरण दो सप्ताह के लिए यूएई में किया गया था उस वक्त भी स्तनांतरण का कारण लोकसभा चुनाव ही था।

बीसीसीआई के अधिकारी की माने तो इसबार भी आईपीएल का स्थानांतरण लोकसभा चुनाव की तारीखों पर निर्भर करेगा, सुरक्षा के नजरिये से आईपीएल का स्तनांतरण संभव है बीसीसीआई चुनाव आयोग के तारीखों पर फैसले का इन्तजार कर रहा है।

उसके बाद ही वह इस मामले में कुछ निर्णय ले सकती है। आपको बता दें की 2009 में भी एक बार आईपीएल भारत में न होकर दक्षिण अफ्रीका में हुआ था उस समय भी मुद्दा सुरक्षा का ही था।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!