Tue. Mar 5th, 2024
    आईएसआईएस के निशाने पर भारत और बांग्लादेश

    श्रीलंका में ईस्टर रविवार को हुए हवाई हमले में 250 से अधिक लोगो की मौत हुई थी जिसकी जिम्मेदारी आईएस ने ली थी। आईएसआईएस ने भारत और बांग्लादेश में पोस्टर जारी कर आतंकी हमले करने की सीधे धमकी जारी की है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश में आईएसआईएस ने अबू मुहम्मद अल बंगाली को नए प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया है।

    टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक आईएसआईएस ने कहा कि “अगर आपको लगता है कि आप खलीफा के लड़ाकों को बंगाल और हिन्द में चुप रख सकते हैं और तो आपको सुनना चाहियें कि आप कभी उन्हें शान्त नहीं रख सकते हैं और बदला लेने की प्यास कभी नहीं मिटेगी।”

    हाल ही आईएसआईएस ने ढाका में सिनेमा हॉल के नजदीक एक छोटा सा बम ब्लास्ट किया था। इस अभियान में हताहत होने की कोई सूचना नहीं मिली थी लेकिन कुछ पुलिसकर्मियो को धमाके में चोट लगी थी। पोस्टर के एक दिन पहले ही आतंकी संगठन की मीडिया आउटलेट ने अपने नेता अबू बक्र अल बगदादी की वीडियो जारी की थी जो श्रीलंका में हुए ईस्टर हमले की जिम्मेदारी ले रहा था और कहा कि यह हमला सीरिया के बाघोज का बदला है।

    इस वीडियो का टाइटल “इन द हॉस्पिटैलिटी ऑफ द आमिर ऑफ़ द बेलीवेर्स” था इसमें बगदादी आईएसआईएस के अन्य सदस्यों के साथ बैठा था जिनका चेहरा ब्लर कर दिया गया था और उनके बगल में राइफल और गोलियाँ की बेल्ट रखी थी। उसने श्रीलंका के हमले की सराहना की थी।

    आईस से सम्बंधित मटेरियल को विभिन्न भाषाओं में अनुवाद कर सभी एजेंसियों को आगाह कर दिया है। भारत के ख़ुफ़िया विभाग बंगलदेश में विकास का करीबी से निरिक्षण कर रहे हैं और उन्हें भय है कि आतंकी हमला या बांग्लादेश या पश्चिम बंगाल में हो सकता है।

    टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस टेलीग्राम ने 25 अप्रैल को बंगाली भाषा में एक पोस्टर जारी किया है जिसमे लिखा है ‘जल्द आ रहे हैं’, जिसमे अल मुरसलात के समूह का लोगो बना हुआ है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *