दा इंडियन वायर » विदेश » आईएसआईएस के 3000 आतंकवादी सीरिया में हैं मौजूद: रूस
विदेश

आईएसआईएस के 3000 आतंकवादी सीरिया में हैं मौजूद: रूस

सीरिया में प्रतिबंधित आतंकवादी समूह आईएसआईएस के 3000 गुर्गे अभी भी देश मे मौजूद है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी उप प्रतिनिधि गेन्न्डी कूज़मीं ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि मौजूदा समय मे आईएसआईएस समूह के सदस्य और उसके सहयोगियों की संख्या 3000 है।

राजदूत ने कहा कि सीरिया में कई अन्य आतंकवादी समूह के सदस्य बजी मौजूद है। उस साल के शुरुआत में अमेरिका की सेना ने इराक और सीरिया में आईएसआईएस द्वारा हथियाए गए इलाको को वापस ले लिया था। हालांकि आतंकवादी समूह अभी भी इस क्षेत्र में मौजूद है और के हमलों की इसने जिम्मेदारी भी ली है।

सीरिया में गृह युद्ध की शुरुआत मार्च 2011 में हुई थी। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी सीरिया में करीब 40 लाख आबादी है औस यह नागरिक हिंसक माहौल के कारण तुर्की से सटे बॉर्डर की तैअफ़ भाग गयर हैं।

सरकार और रूस के हवाई हमले में शनिवार को 15 नागरिकों की मौत हो गयी है, इसमें से आधे से अधिक बच्चे थे। दोनों सहयोगियों के अप्रैल से सिलसिलेवार हमले में सैकड़ो नागरिकों की मौत हुई है। इद्लिब और पड़ोसी प्रान्तों अलेप्पो, हमा और लाटाकीआ में हयात अल शाम जिहादी समूह का नियंत्रण है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!