Mon. Jul 22nd, 2024
    आईआईटी दिल्ली में खादी इंडिया के नए आउटलेट का हुआ शुभारंभ

    खादी को युवाओं से जोड़ने के प्रयासों के तहत खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने गांधी जयंती के अवसर पर आईआईटी, दिल्ली के परिसर में हाल ही में रेनोवेटेड खादी इंडिया के एक आउटलेट का उद्घाटन किया। KVIC के अध्यक्ष मनोज कुमार ने सोमवार को आईआईटी शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में इस आउटलेट का शुभारंभ किया।

    पीएम मोदी ने 26 सितंबर 2023 को भारत मंडपम में G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट के समापन में अपने संबोधन में खादी की भूमिका पर बल दिया। उन्होंने भारत के युवाओं से स्वदेशी और आत्मनिर्भर भारत को प्रोत्साहन देने के लिए देश के वस्त्र ‘खादी’ को फैशन के पसंदीदा वस्त्र के रूप में पहनकर ‘वोकल फॉर लोकल’ और मेड इन इंडिया के द्वारा अपनी शक्ति प्रदर्शित करने को कहा। उन्होंने छात्रों से अपने कॉलेजों में खादी पहनने का आग्रह किया और इसलिए आईआईटी दिल्ली के परिसर में खादी ग्रामोद्योग भवन का शुभारंभ नये डिजाइनों को छात्रों के द्वार पर सुलभ बनाने की दिशा में उठाया गया कदम है।

    लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT) के सहयोग से खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के सहायतार्थ सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस फॉर खादी (CoEK) की संकल्पना की गई थी। इसका उद्देश्य युवाओं और वैश्विक बाजार तक पहुंच कायम करना था। इस केंद्र को दिल्ली में हब एंड स्पोक्स मॉडल के रूप में स्पोक हब; बेंगलुरु, गांधीनगर, कोलकाता और शिलांग की तरह स्थापित किया गया है।

    खादी आरामदायक, टिकाऊ और प्राकृतिक मूल का कपड़ा है। यह सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडा रहता है। हाथ से कताई और हाथ से बुनाई की प्रक्रिया से तैयार होने के कारण यह टिकाऊ और इलेक्ट्रिक एनर्जी न्यूट्रल है। 

    यह नई परिधान श्रृंखला जीवंत रंगों और दिलचस्प आकारों के साथ खादी को आकर्षक बनाने तथा युवाओं को खादी की ओर आकृष्ट करने के लिए बनाई गई है। खादी को नए अंदाज में प्रस्तुत करने की लहर शुरू करने वाला यह पहला आउटलेट होगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *