सोमवार, अप्रैल 6, 2020

आइसलैंड के साथ भारतीय समुदाय लोगो से लोगो के संबंधो को गहरा कर रहा है: राष्ट्रपति कोविंद

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को कहा कि आइसलैंड में भारतीय समुदाय ने मुल्क के साथ संबंधो को गहरा कर दिया है। उन्होंने भारतीय समुदाय को सांस्कृतिक राजदूत बताया है। राष्ट्रपति ने समुदाय से कौशल और ज्ञान को बेहतर कर स्थानीय समाज में योगदान करने की गुजारिश की है।

आइसलैंड में भारतीय समुदाय का संबोधन

भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कोविंद ने कहा कि “हम ऐसे युग में रह रहे हैं जहां ज्ञान, तकनीक और डिजिटल स्पेस हैं। यह आइसलैंड के साथ हमारे उभरते संबंधो को प्रदर्शित करता है। हमें अपनी उपलब्धियों पर गर्व है। आपने भारत की छवि को अत्यधिक कौशल वाली दिखाई है।”

उन्होंने आइसलैंड में योग के मशहूर होने को भी रेखांकित किया। .उन्होंने कहा कि आइसलैंड की जनता प्रकृति और एकांत के साथ सौहार्द में रहने के मूल्य को समझती है जो योग के आधार है। ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा कि आइसलैंड की यूनिवेर्सिटी में हिंदी बोली जाती है। यह कदम दोनों देशो के बीच सांस्कृतिक समझ को मज़बूत करेगा।

सरकार की पहल को रेखांकित करते हुए कोविंद ने कहा कि “हमने साल 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य तय कर रखा है। जल जीवन अभियान के जरिये हम साल 2024 तक हर ग्रामीण घर में साफ़ पीने का पानी मुहैया करने पर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि “आयुष्मान भारत स्कीम करीब 50 करोड़ लोगो को स्वास्थ्य फायदे मुहिया कर रहे हैं। जिओथर्मल एनर्जी को कैसे बढ़ाया जाए, भारत इसके लिए आइसलैंड की तरफ देख रहा है। हमने बीते पांच वर्षो में 50 देशो से प्राकृतिक आपदा या मानवीय हालात बिगड़ने के कारण 90000 भारतीयों या राष्ट्रियो को बचाया है। इसके परिणाम में अन लोगो को सरकार पर ज्यादा भरोसा है।”

कोविंद भारतीय कारोबारी प्रतिनिधि समूह से रूबरू हुए थे। यात्रा के दौरान उन्होंने आइसलैंड के समकक्षी से मुलाकात की थी। इससे पहले साल 2005 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलम ने आइसलैंड की यात्रा की थी नौ दिनो की अह्दिकारिक यात्रा में कोविंद स्विट्ज़रलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा भी करेगे।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -