Fri. May 24th, 2024
    आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे

    आँखें हमारे शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण अंग होती हैं इसलिए इनकी देखभाल करना अत्यधिक आवश्यक होता है। कंप्यूटर पर अधिक देर तक काम करने से आपकी आँखें जलने लगती है और इनको आराम देने के लिए गुलाब जल बहुत ही लाभदायक होता है।

    गुलाब जल से आँखें स्वस्थ रहती हैं और उनमें चमक आ जाती है। यदि आपकी आँखें में जलन, सूजन, लाली आदि की समस्या आती है तो गुलाब जल से आप इनसे निजात पा सकते हैं।

    यह भी पढ़ें: गुलाब जल बनाने की विधि

    दोनों आँखों में 2-3 बूँद गुलाब जल डालें और 5-10 मिनट तक आँखें बंद करके रखें। गुलाब जल से आँखों के नीचे के काले घेरे भी ठीक हो जाते हैं। ये आँखों से धूल भी साफ़ कर देता है। यह एक प्राकृतिक पदार्थ होता है इसलिए इसमें कोई भी नुकसानदायक पदार्थ नहीं होता है।

    विषय-सूचि

    क्या होता है गुलाब जल?

    गुलाबजल
    गुलाबजल

    गुलाब जल सुगन्धित जल होता है जिसे गुलाब की पंखुड़ियों को पानी भी भिगोकर बनाया जाता है। यह जल सुगन्धित होता है और कई प्रयोगों में लाया जा सकता है। इसे कई तरह के व्यंजनों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

    आँखों में गुलाब जल डालने के फायदे

    • गुलाब जल आँखों की जलन दूर करे

    गुलाब जल आँखों के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है। यदि आपकी आँखों में जलन हो रही है या इनसे पानी निकल रहा है तो गुलाब जल आपके लिए सबसे उपयोगी होगा। इसके लिए आँखों में दोनों आँखों में 3 बूँदें डाल लें और आँखों को 5-10 मिनट के लिए बंद रखें।

    • गुलाब जल आँखों की धूल हटाये

    गुलाब जल आँखों से धूल हटाकर आँखों की सफाई करता है। इसके लिए बस सोने से पहले आँखों में गुलाब जल की कुछ बूँदें डाल लें। वातावरण में बढती धूल और प्रदूषण के कारण आँखों की सफाई करना अतिआवश्यक हो गया है इसलिए गुलाब जल का प्रयोग भी महत्त्वपूर्ण होता है।

    • गुलाब जल्द धूप से आँखों को बचाए

    बढती धूप के कारण आँखों में तनाव आ जाता है जिससे इनके ख़राब होने का खतरा रहता है। इनसे बचने के लिए आप गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं।

    • गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण

    गुलाब जल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो आपको धूल और सौंदर्य प्रसाधनो से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाते हैं।

    • गुलाब जल्द आँखों को आराम दे

    आँखों को आराम देने के लिए आप गुलाब जल का प्रयोग करें। 2-3 मिनट के लिए रुई का एक टुकड़ा गुलाब जल में भिगोकर आँखों पर रख लें।

    गुलाब जल में विटामिन ए, सी, ई, डी, और बी3, एंटीओक्सीडैन्ट्स, फ्रुक्टोस, सिट्रिक एसिड, मैलिक एसिड, जिंक आदि जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

    • गुलाब जल से आँखों को धोएं

    गुलाब जल को आई वाश की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है। थोड़े से पानी में गुलाब जल डालकर आँखों को धो लें। ये आँखों का तनाव और थकान दूर करता है।

    • गुलाब जल आँखों के काले घेरे मिटाए

    आँखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए खीरा पीस लें और उसका रस निकाल लें। इस रस में 2-3 बूँद गुलाब जल डालें और इसे अपनी आँखों पर लगा लें। 20 मिनट बाद आँखें धो लें।

    4 thoughts on “आँखों के लिए गुलाब जल के फायदे”
    1. gulaabjal se jab aankhon mein jalan hoti hai to faaydaa miltaa hai kyaa and main gulaabjal kahaan se khareed saktaa hoon

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *