आँखों में खुजली का इलाज और कारण

आँखों में खुजली का इलाज

अक्सर ऐसा होता है कि हम कहीं जाने वाले होते हैं और अचानक आँखों में खुजली होने के कारण हम नहीं जा पाते हैं। ऐसी अवस्था कई बार हमारे खूबसूरत दिन को बर्बाद कर देती है। इसका कारण कई बार एलर्जी होती है।

जब आँखों में खुजली होती है तो आपका दिल करता है कि आप अपनी आँखों को खुजाते रहे और मलते रहे लेकिन ऐसा नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आँखों में जलन बढ़ जाती है।

आँखों में खुजली का घरेलु इलाज

इसलिए इस अवस्था में आपको ऐसे घरेलू उपाय अपनाने चाहिए जो आपको आँखों में खुजली से आराम दें।

  • आँख में लगाएं खीरे के टुकड़े

आँखों में जलन और सूजन से निजात पाने का यह सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला उपाय माना जाता है।

इसके लिए खीरे के 2 टुकड़े काट कर उन्हें बर्फीले पानी में 10 मिनट के लिए रख दें। फिर इन टुकड़ों को बंद आँखों पर रख लें। खीरे की ठंडक आँखों को आराम देती है।

  • कोल्ड कॉम्प्रेस

आँखों में जलन होने पर आपको पहला काम यह करना चाहिए कि आँखों पर ठन्डे पानी के छींटे मारने चाहिए।

इसके बाद कुछ बर्फ के टुकड़े साफ़ तौलिये में लपेट लें और अपनी आँखों पर रख लें। ये आपको जलन से आराम देगा।

  • आँख पर रखें टी बैग

चाय में बायोफ्लावोनोइड होते हैं जो वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ते हैं। ये आँखों की सूजन भी कम करता है। इसके लिए गीला ग्रीन या ब्लैक टी बैग अपनी आँखों पर कई मिनट के लिए रख लें। इसे दिन में 5-6 बार दोहराएं।

यदि आपकी आँखें सूजी हुई हैं तो टी बैग को पानी से गीला कर लें। इसमें मौजूद टेनिक एसिड आपकी आँखों को आराम देगी। इसका पतला मिश्रण आई वाश की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है।

  • आँखों की खुजली दूर करे पानी

यदि आप अधिक पानी पीते हैं तो आपकी आँखें हाइड्रेटेड रहेंगी जिससे आपकी आँखों में जलन नहीं होगी।

  • विच हेज़ल

एक रुई का टुकड़ा लेकर हेज़ल में भिगो लें और इसे आँखों पर रख लें। इसमें ऐस्त्रिन्जेंट गुण होते हैं जो आँखों की सूजन कम करते हैं।

  • आँख पर लगाएं ठंडा चम्मच

मेटल के चम्मच को ठन्डे पानी में डाल दें। जब चम्मच एकदम बर्फीला ठंडा हो जाये तब इसे प्रभावित आँख पर रख लें। जब यह चम्मच गर्म होने लगे तब इसे गिलास में रखे दूसरे चम्मच से बदल दें।

सूजन के कम हो जाने तक चम्मच बदलते रहे। चम्मच की ठंडक रक्त कोशिकाओं को सिकोड़ देती है जिससे आँखों की सूजन दूर हो जाती है और उनकी लाली भी चली जाती है।

  • आँख में खुजली का घरेलु उपचार है एलो वेरा का रस

एलो वेरा कई तरह के उपयोगों में लाया जाने वाला पौधा है। यदि आपको किसी प्रकार की एलर्जी हो गयी है तो एलो वेरा की पत्तियों से रस निकालें और उसे फ्रीज कर दें।

फिर इसे ठन्डे पानी के साथ मिला लें और इसे रुई से प्रभावित आँख पर लगा लें। यह आँखों को बहुत आराम देता है।

  • आँख में डालें अरंडी का तेल

जीवाणुरहित ड्रॉपर लें और उससे से 100% शुद्ध अरंडी का तेल निकाल लें। प्रत्येक आँख में एक बूँद डाल लें। इसे दिन में 3 बार दोहराएँ।

अरंडी का तेल आँख को आराम देगा और सूजन और जलन कम करेगा। इसको इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता है।

  • आंख पर लगाएं आलू

आलू को कस लें और प्रभावित आँख पर लगा लें। इसमें ऐस्त्रिन्जेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। आलू को प्रलेप की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और हर आँख पर 15 मिनट के लिए रख लिया जाता है। इसे लगातार 3 रातों तक इस्तेमाल करें।

  • जमी हुई सब्जी

जमी हुई सब्जी का एक बैग तौलिये में लपेटकर अपनी आँख पर रख लें। इसे 10 मिनट के लिए रखा रहने दें। इससे आँखों के दर्द और जलन से आराम मिलेगा।

3 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here