Sat. Jul 13th, 2024

    जहां एक तरफ पश्चिम बंगाल अपने तीसरे चरण के मतदान पर है वही असम (Assam) में आज 6 अप्रैल 2021 को आखिरी चरण का मतदान होने जा रहा है। असम में 337 उम्मीदवार राजनीति में अपना सत्ता पक्का करने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। इसमें वरिष्ठ मंत्री हिमानता बिसवा सरमा उनके पांच कैबिनेट सहयोगी और भाजपा राज्य इकाई के अध्यक्ष रंजीत कुमार दास भी शामिल है।

    असम में 20 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के नेतृत्व वाले ग्रैंड अलायंस के प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला है। शेष सीटों पर असम जनता परिषद के साथ तीसरे स्थान पर त्रिकोणीय लड़ाई भी है। 20 सत्ता में बैठे हुए विधानसभा के सदस्य जिनमें से आठ कांग्रेस पांच भाजपा और 3-3 ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट, असोम गना परिषदो का भाग्य अंतिम चरण में तय होगा।

    6 अप्रैल 2021 को मतदान सुबह 6:00 बजे शुरू हो चुका है और शाम 6:00 बजे समाप्त होगा इस निर्धारित समय में 1 घंटे की बढ़ोतरी की गई है ताकि 12 जिलों में फैले निर्वाचन क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का सही से पालन हो सके। पहले दो चारण 27 मार्च और 1 अप्रैल को हो चुके हैं। मतदान की गिनती और उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला का 2 मई को होगा।

    कुल मिलाकर 79 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार कपड़े योग करेंगे किसी के साथ कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए कोविड-19 के प्रोटोकॉल्स का भी ध्यान रखा जाएगा।

    भाजपा ने 20 सीटों पर, अशोक गाना परिषद ने 9 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी ने आठ सीटों के लिए नामांकन भरा है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष रंजीत कुमार दास जो पहले सरभोग से चुनाव लड़े थे इस बार एजेपी के अध्यक्ष रविंद्र डेका और कांग्रेस के शांतनु सरमा के आमने-सामने हैं। कांग्रेस ने 24 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। कांग्रेस और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच अनुकूल प्रतियोगिता पांच निर्वाचन क्षेत्र जलेश्वर, भाघबर, सरूखेत्री, चेंगा और बरखेत्री में चल रही है।

    गायिका कल्पना पटवारी एजीपी सरूखेत्री से और पत्रकार मनजीत महानता और हृदयानंद गोगोई दिसपुर क्षेत्र से कांग्रेस और एनसीपी टिकट्स के साथ चुनाव लड़ रहे हैं। अदिप फुकन गुवाहाटी से एजेपी टिकट से उम्मीदवार है।

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *