Fri. Mar 1st, 2024
    अश्विनी पोनप्पा-एन सिक्की रेड्डी

    राष्ट्रमंडल खेलो की रजत पदक विजेता जोड़ी अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी ने इंडियन ओपन के शुरुआती मैच में शानदार खेल दिखाते हुए 47 मिनट के खेल में चीन की छठी वरीयता प्राप्त जोड़ी ली वेनमेई और झेंग यू की दो सीधे सेटो में 22-20, 21-19 से मात देत हुए योनेक्स-सनराइज इंडियन ओपन के दूसरे राउंड में जगह बना ली है। चीन की यह जोड़ी इससे पहले आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल, स्विस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही थी लेकिन यहां भारतीय जोड़ी के सामने उन्हे गुठने टेकने पड़े।

    स्विस ओपन के क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के बाद से ही विश्व में 23वें स्थान की अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी अच्छे खेल दिखा रही है।

    भारतीय जोड़ी चीन की अपने से उच्च रैंक वाली जोड़ी से दोनो गेम में पीछे चल रही थी लेकिन आखिरी में दोनो सेट जीतने में कामयाब रही। अश्विनी के स्मैष से भारतीय जोड़ी ने मैच में वापसी की जब खेल 16-18 पर था। चीनी दूसरे गेम के नियंत्रण में दिखे जब तक कि पोनप्पा ने तीव्रता नहीं छोड़ी और रेड्डी ने नेट पर अपने चतुराई भरे स्पर्श के साथ पूरक किया।

    भारत नंबर 1 की जोड़ी ने नव-प्रवर्तित डबल्स कोच, फ्लैंडी लिम्पेले और नम्रीह सुरतो द्वारा दी गई सलाह को सफलता के लिए जिम्मेदार ठहराया। उनकी सेवा और धैर्य की वापसी पर काम करने से सभी फर्क पड़ा।

    पोनप्पा ने कहा, ” नए कोचो ने हमारे ऊपर शुरुआत से काम किया, हम इससे पहले रिसिविंग में बहुत गलतिया करते थे। इसलिए रिसिविंग करना और रिसिंविंग की वापसी पर ध्यान केंद्रित करने से बहुत फर्क पड़ा है। हमे जल्दी नही थी, हम शटल के लिए तैयार था और सब्र से मैच खेल रहे थे।”

    कपिल चौधरी और शुभम यादव की पुरुष युगल जोड़ी ने हमवतन भास्कर चक्रवर्ती और गौरव देशवाल पर 21-12, 15-21, 21-16 से पहले दौर में जीत दर्ज की। वे अनिरुद्ध मयेकर और विनय कुमार सिंह, 21-15, 14-21, 21-13 से कुंवर ईशान सिंह और चंद्रभूषण त्रिपाठी पर विजेता बने।

    राष्ट्रीय चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अर्जुन एमआर और श्लोक रामचंद्रन को, हालांकि, चीन के कैक्सियांग हुआंग और ज़ेकंग वांग से 16-21, 18-21 से हार का सामना करना पड़ा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *