Wed. Nov 30th, 2022
    ashok gehlot

    राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत नें कल डेगाना में राजसमंद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी देवकीनंदन गुर्जर के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया।

    यहाँ अशोक गहलोत नें कहा, “आज डेगाना में इतनी बड़ी सभा हो रही है और अभी रिछपाल जी कह रहे थे शादियों का मौसम है, सब लोग बहुत व्यस्त है उसके बावजूद भी इतनी बड़ी तादात में आप लोग आये हैं, आये ही नहीं बल्कि जिस उत्साह के साथ में आप लोग यहां पर बैठे हुए हैं उससे हमें लगता है की आपने मन के अंदर यह संकल्प कर लिया है इस चुनाव में आप देवकीनंदन काका को आप अपना आशीर्वाद देंगे, भारी बहुमत से कामयाब करेंगे इस बात की मुझे बहुत ख़ुशी हुई। हम सबकी सलाह से हमारे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधीजी ने काका को आपके यहां से उम्मीदवार बनाया हैं।”

    यहाँ से कांग्रेस के उम्मीदवार के बारे में बात करते हुए गहलोत नें कहा, “देवकीनंदन काकाजी लम्बे अरसे से कांग्रेस के कार्यकर्त्ता के रूप में पिछले तीन चार साल से राजसमंद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी है और एक ऐसा इंसान है जो पूरा राजसमंद जिला जानता है, यहां के लोग जानते है। मारवाड़ी में कहते है की अडी बड़ी में काम आने वाला, कहीं पहुँच गया तो मतलब काम कैसे करवाऊ मैं, साथ हो जायेंगे किसी के दफ्तर जाना है, किसी को कहना है, फोन करना है ऐसे आदमी चुनाव के बाद में काम के होते है। वो काम के नहीं होते है जो चुनाव जीत गए उसके बाद में उनका आने जाने का पता ही नहीं, खुद का ठिकाना नहीं रहता है। ये आदमी ऐसा है जो चुनाव जीतने के बाद में आपके बीच में आते जाते रहेंगे, आपके सुख दुःख में साथी बनेगे और पूरे लोकसभा क्षेत्र के विकास में भागीदार बनेगे।”

    इससे पहले गहलोत नें राजस्थान में आई तेज आंधी और बारिश से हुए नुकसान के बारे में बात की

    उन्होनें कहा, “अभी जो अंधड़ और जो चला है, प्रकृति का प्रकोप हुआ है उससे जो स्थिति बनी है किसानों की बर्बादी बहुत ज्यादा हुई है, उसको लेकर चिंता है। मैंने अधिकारियों को बार-बार कहा है और कल भी मैंने मुख्य सचिव को कहा है कि आप तत्काल आंकलन करवाओ जिलों के अंदर की क्या स्थिति बनी है, कितना नुकसान हुआ है सर्वे हो जाए तो कम से कम टाइम पर उनको मुआवजा मिल जाए।”

    बाढ़ के मामले में प्रधानमंत्री मोदी को घेरते हुए गहलोत नें कहा, “प्रधानमंत्री जी का रवैया मेरी तो समझ में नहीं आया 5 साल में, अगर बाढ़ बहुत भयंकर आई थी गुजरात के अंदर राजस्थान के जालौर जिले के अंदर, सिरोही के पार्ट के अंदर भी आई , प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्टर उड़ता है घूमता है गुजरात की सीमा तक यह पहला मैंने देखा है कि इसमें भी आप भेदभाव करो, 3 मिनट लगते उनको अंदर घुसने में राजस्थान की सीमा में, अगर वह जब हवाई सर्वेक्षण किया तो गुजरात के साथ में अगर वह जालौर सिरोही की तरफ भी कर लेते तो एक कॉन्फिडेंस बढ़ता राजस्थान सरकार का, जो उन्हीं की सरकार थी कि प्रधानमंत्री जी ने हवाई सर्वेक्षण राजस्थान के अंदर भी किया है। वहां पर भी उनका दिल नहीं पसीजा और वह अंदर नहीं आये जबकि राहुल गांधी जी ने दौरा बनाया तो वो राजस्थान में भी और गुजरात में भी गए।”

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *