Mon. Jun 17th, 2024
    सोमालिया

    दक्षिणी सोमालिया के शबाब समूह से जुड़े आतंकवादियों ने बीते हफ्ते सार्वजानिक स्तर पर 10 लोगो को सजा ए मौत दी है। इनमे से पांच को 3 जुलाई को फांसी की सजा दे दी जा चुकी थी, इन्हें केन्या, सोमाली और अमेरिकी ख़ुफ़िया के लिए जासूसी करने के आरोप में सज़ा दी गयी है।

    रेडियो फ्रांस इंटरनेशनल अफ्रिकुए के मुताबिक, इस हादसे को सार्वजानिक करना, स्थानीय निवासियों को धमकाना है। पूर्वी अफ्रीका में स्थित समूह अल शबाब एक जिहादी आतंकी समूह है। यह अल कायदा आतंकी संगठन का सहयोगी समूह है और वह साल 2007 से सोमालिया की सरकार के साथ संघर्ष कर रहे हैं।

    इस समूह सोमालिया में कई आतंकी हमलो के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमे कई लोगो की जान गयी है। अक्टूबर 2017 में मोगदिशु में भयावह ट्रक बमबारी के लिए यही संगठन जिम्मेदार था। इस हमले में 500 लोगो ने अपनी जिंदगी गंवाई थी।

     सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में बुधवार को हुए एक कार बम विस्फोट में कम से कम चार लोग मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि विस्फोटकों से भरी कार में उस समय विस्फोट हुआ, जब अधिकारी मोगादिशू के बोंधेरे जिले में वाहनों की चेकिंग कर रहे थे।

    साल 1991 से सोमालिया गृह युद्ध और इस्लामिक चरमपंथ से जूझ रहा है। इस दौरान क्लान वरलॉर्डस ने एक तानाशाह को उखाड़ फेंका था और दोनों एक दूसरे के खिलाफ हो गए थे।

    अल शबीब को साल 2011 में राजधानी मोगदिशु से बाहर निकालने की कोशिश की गयी थी लेकिन उसके सोमालिया के मध्य और दक्षिणी भाग पर मज़बूत मौजूदगी के कारण नहीं हो सका और उसका इस्लामिक स्टेट के साथ संघर्ष भी हुआ था।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *