Wed. Apr 17th, 2024
    अमेज़न फ्लिपकार्ट

    पिछले पाँच दिनों से चल रही विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल के तहत इन कंपनियों ने कुल 15 हज़ार करोड़ रुपये का व्यवसाय कर लिया है। इसी क्रम में दोनों बड़ी कंपनियों फ्लिपकार्ट और अमेज़न ने इस सेल के सबसे बड़े हिस्से को कवर किया है।

    अमेज़न और फ्लिपकार्ट इस बार अपनी सेल में स्मार्टफोन, फैशन व घरेलू समान को प्राथमिक तौर पर अपनी सेल पर लाये थे।

    रिपोर्ट के अनुसार 9 से 14 अक्टूबर तक चली सेल में इस बार 15 हज़ार करोड़ या 2 अरब डॉलर का व्यवसाय हुआ है, जबकि पिछले साल यही व्यवसाय 1.4 अरब डॉलर या 10,325 करोड़ रुपये का था।

    अमेज़न इंडिया के हेड अमित अग्रवाल ने मीडिया से रूबरू हो कर बताया कि “पिछले वर्ष के साथ की तुलना में देश ने ई-कॉमर्स के क्षेत्र में विकास देखा है, इस बार हमारे पास टियर 2 शहरों के लिए बेहतर बेस था। हमने अपनी रणनीति के तहत ऑफर देकर तमाम विजिटर को खरीददार में बदल दिया, जिससे इस बार की सेल में भी इजाफा देखने को मिला है।”

    अमित अग्रवाल ने बताया है कि “इस बार की सेल के चलते हम पहले ही 36 घंटो घंटों में ग्राहकों के मामले में पिछले साल के आंकड़ों से आगे निकाल गए थे।”

    उन्होने आगे बताया कि अमेज़न ने इस बार अपना 80 प्रतिशत व्यवसाय छोटे व मँझले शहरों में किया है, अमेज़न को इस बार डिलीवरी के लिए 99 प्रतिशत ऐसे पिन मिलें है, जहां अमेज़न डिलीवरी कि सुविधा देता है।

    फ्लिपकार्ट भी इसी के साथ अपनी सेल के दौरान 75 प्रतिशत से भी अधिक बाज़ार पर कब्जे की बात कर रहा है। फ्लिपकार्ट के अनुसार फैशन बाज़ार में इस दौरान उसकी हिस्सेदारी 85 प्रतिशत की रही है। वहीं फ्लिपकार्ट ने बताया है कि इन सेलों के दौरान खरीदे गए 4 में से 3 स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट की सेल से ही लिए गए हैं।

    अभी स्पष्ट आंकड़े आने पर साफ हो जाएगा कि इस बार की सेल में किसकी कितनी हिस्सेदारी रही है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *