होम विदेश अमेरिकी सीनेट में हांगकांग के चीन नियंत्रित इलाके में मनवाधिकारों की रक्षा के लिए पारित हुआ विधेयक

अमेरिकी सीनेट में हांगकांग के चीन नियंत्रित इलाके में मनवाधिकारों की रक्षा के लिए पारित हुआ विधेयक

अमेरिकी सीनेट में हांगकांग के चीन नियंत्रित इलाके में मनवाधिकारों की रक्षा के लिए पारित हुआ विधेयक

अमेरिकी सीनेट ने हांगकांग में जारी अस्थिरता के बीच चीन नियंत्रित इस इलाके में मानवाधिकारों की रक्षा करने के लिए सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र विधेयक अगर कानून बन जाता है तो इसके तहत अमेरिकी कानून के तहत हांगकांग के विशेष दर्जे की वार्षिक समीक्षा करने की जरूरत होगी।

अमेरिका-चीन संबंधों में तनाव के बीच इस विधेयक को चीनी सरकार के लिए एक चुनौती के तौर पर देखा जा रहा है।

जहां तक व्यापार का संबंध है तो अमेरिका हांगकांग के साथ चीनी आधिपत्य से बाहर के देश के तौर पर व्यवहार करता है। हांगकांग का अपनी कानूनी प्रणाली है।

इस विधेयक के तहत अमेरिका के राष्ट्रपति हांगकांग में किसी भी व्यक्ति को हिरासत में लिए जाने या मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।

इस विधेयक के अंतर्गत हांगकांग में किसी व्यक्ति को मनमाने ढंग से गिरफ्तार करने या उसे धमकाने के लिए जिम्मेदार पाए जाने वालों पर अमेरिका के राष्ट्रपति यात्रा संबंधी और अन्य प्रतिबंध लगा सकेंगे।

इसके अलावा इस विधेयक से 1997 सीनो-ब्रिटिश जॉइंट डिक्लेरेशन का उल्लंघन करने वालों पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा।

ब्रिटेन ने इसी समझौते के तहत हांगकांग को चीन के हवाले किया था।

हांगकांग में पिछले छह महीनों से अस्थिरता का माहौल है। लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों ने चीन पर मानवाधिकारों का उल्लंघन करने और हांगकांग की संरक्षित स्वतंत्रता पर अतिक्रमण करने का आरोप लगाया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here