Fri. Jul 19th, 2024
    मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण करने पर अड़े राष्ट्रपति ट्रम्प

    अमेरिका में आप्रवासन को रोकने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीनेट से 5 अरब डॉलर के फंड की मांग की थी, जिसके लिए वह सत्ता तक छोड़ने को तत्पर हैदा गार्डियन नें बताया कि शुक्रवार को डेमोक्रेट्स और ट्रम्प प्रशसन के मध्य दीवार के निर्माण के उपयुक्त राशि पर रजामंदी नहीं हो पायी थी।

    शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि यदि सीनेट ने मेक्सिको सीमा पर दीवार का निर्माण के लिए राशि मुहैया नहीं की तो वह शनिवार-रविवार को सरकार शटडाउन करेंगे। बहरहाल संसद में इस बात पर सहमती न होने के बाद सरकार का अगला कदम अमेरिका को मुसीबतों में डाल सकता है।

    सरकार और विपक्षी दलों की नहीं बनी सहमती

    रिपब्लिकन्स ने शुक्रवार को मैक्सिको दीवार से सम्बंधित बिल को पारित कर दिया था लेकिन सीनेट में विपक्षी पार्टी ने इसका विरोध किया, नतीजतन शुक्रवार को यह बिल अटक गया यानी पारित नहीं हो सका। इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि सरकार के शटडाउन के जिम्मेदार रिपब्लिकन होंगे।

    https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1076132028888825857

    ख़बरों के मुताबिक सरकार के रवैये के कारण रिपब्लिकन मेक्सिको दीवार के लिए बातचीत को तैयार हो गए थे लेकिन शाम तक इस मसले का कोई हल नहीं निकला और सदन से सभी सांसदों ने वाकआउट कर दिया था। डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने कहा कि शनिवार को सरकार कोई काम नहीं करेगी।

    राष्ट्रपति ने रद्द की फ्लोरिडा की यात्रा

    सांसद मार्क मीडोज ने कहा कि डोनाल्ड ट्रम्प मेक्सिको वाल पर कतई समझौता नहीं करेंगे। सीमा सुरक्षा के लिए मात्र 1.6 अरब डॉलर की राशि नाकाफी है। डोनाल्ड ट्रम्प को शुक्रवार शाम को क्रिसमस ब्रेक के लिए फ्लोरिडा जाना था, व्हाइट हाउस के मुताबिक उन्होंने इस ट्रिप की तारीख को आगे बढ़ा दिया है और वह इस समझौते को लागू करने का प्रयत्न करेंगे।

    अमेरिकियों का हक़ या आप्रवासन का प्रचार

    हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक ने कहा था कि वह सभी हत्कंडे अपनाने को तत्पर है, साथ ही आंशिक सरकार को रद्द भी कर सकते हैं।

    उन्होंने कहा कि दीवार के निर्माण के लिए धन न मुहैया करना, अवैध आप्रवासियों को देश में आमंत्रण देना है। उन्होंने डेमोक्रेट्स से अमेरिकी लोगों के लिए लड़ने और अवैध आप्रवास का प्रचार करने में से किसी एक विकल्प का चयन करने को कहा था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *