दा इंडियन वायर » समाचार » अमेरिकी जलवायु दूत जॉन केरी की भारत यात्रा जल्द, केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर सूचित किया
environment विदेश समाचार

अमेरिकी जलवायु दूत जॉन केरी की भारत यात्रा जल्द, केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर सूचित किया

अमेरिकी जलवायु दूत जॉन केरी की भारत यात्रा जल्द, केंद्रीय मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने ट्वीट कर सूचित किया

सूत्रों के अनुसार अमेरिका के जलवायु दूत जॉन केरी जल्द ही भारत दौरे पर आ सकते हैं। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सूचित किया कि सोमवार को हुई दूरभाष वार्तालाप में यह सहमति हुई  कि दोनों देश पिछले साल सितंबर में शुरू की गई जलवायु वार्ता को आगे बढ़ाते हुए निर्णायक कदम उठाएंगे। अधिकारीयों ने बताया कि भारत में कोरोना की स्तिथि बेहतर होने पर केरी भारत दौरे पर इस महीने के आखिरी हफ्ते में आ सकते हैं। वहीं अन्य ने कहा कि अब तक तारीखों पर कोई अंतिम मौहर नहीं लगी है।

केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से सूचित किया कि उन्होंने केरी के साथ बहुउपयोगी बातचीत की है और उन्हें आश्वासन दिया कि भारत पेरिस समझौते (PARIS ACCORD) और COP 26 शिखर सम्मलेन की प्रतिबद्धताओं को प्राप्त करने की राह पर है। उन्होंने कहा कि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के के द्वारा बताया गया मूलमंत्र “LIFE – Lifestyle for Environment ” बहुत सहाई रहेगा|

पिछले साल ग्लासगो (Glasgow) में हुए UN (United Nations) के कप 26 शिखर सम्मलेन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने “LIFE-Lifestyle for Environment” का मंत्र विश्व को दिया था जो सतत जीवन शैली के माध्यम से सतत विकास का मूलमंत्र है। इस सम्मलेन में उन्होंने कहा था,”आज दुनिया स्वीकार करती है कि जलवायु परिवर्तन में जीवनशैली की प्रमुख भूमिका है। मैं आप सभी के सामने एक शब्द का आंदोलन प्रस्तावित करता हूं। यह शब्द “LIFE” है जिसका सार है Lifestyle for Environment अर्थात पर्यावरण के लिए जीवन शैली। आज की यह आवश्यकता है कि हम सब एक साथ आएं और “LIFE” को एक आंदोलन के रूप में आगे लेकर जाएं।”

भारत-अमेरिका क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (India-US Climate Action and Finance Mobilisation Dialogue) को औपचारिक रूप से केंद्रीय पर्यायवरण मंत्री श्री भूपेंद्र यादव और अमेरिका के जलवायु दूत जॉन केरी ने पिछले साल सितंबर में राजधानी दिल्ली में प्रक्षेपण किया था।

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]