दा इंडियन वायर » राजनीति » अमेरिकी एयरपोर्ट पर अब नहीं होगी भारतियों की जांच: मोदी-ट्रम्प की दोस्ती का असर
राजनीति समाचार

अमेरिकी एयरपोर्ट पर अब नहीं होगी भारतियों की जांच: मोदी-ट्रम्प की दोस्ती का असर

मोदी-ट्रम्प
अबसे भारतियों को अमेरिका में ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम में जगह दे दी गयी है। इसका मतलब अब अमेरिका जाने पर एयरपोर्ट पर भारतियों की कोई जांच नहीं होगी।

हाल ही में भारतीय वजीरे आजम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका का दौरा किया था। इस दौरे के दौरान मोदी और ट्रम्प की दोस्ती की काफी चर्चाएं रही थी। दौरे को ख़तम हुए अभी कुछ ही दिन हुए हैं, और दोस्ती का असर अब दिखना भी शुरू हो गया है। अबसे भारतियों को अमेरिका में ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम में जगह दे दी गयी है। इसका मतलब अब अमेरिका जाने पर एयरपोर्ट पर भारतियों की कोई जांच नहीं होगी। अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना इसका हिस्सा बनने वाले पहले भारतीय होंगे।

भारत अमेरिका के ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम की सूची में शामिल होने वाला 11 वां देश बन गया है। अब भारतियों को अमेरिका के एयरपोर्ट्स पर कस्टम ऑफिसर्स के सवालों के जवाब नहीं देना होगा। सिर्फ पासपोर्ट और फिंगर स्कैन दिखाकर आप अमेरिका में घुस सकते हैं।

कस्टम ऑफिसर्स

अमेरिका की कस्टम बॉर्डर प्रोटेक्शन की वेबसाइट के मुताबिक अब भारतीय भी भरोसेमंद यात्री हैं। इससे पहला यह सुविधा अर्जेंटीना, कोलंबिया, मेक्सिको, सिंगापुर आदि देशों के पास थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे के बाद ट्रम्प ने ऐसा कदम उठाया है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!