Mon. Feb 26th, 2024
    इस्लामिक स्टेट

    अमेरिकी समर्थित सेना के वरिष्ठ कमांडर ने कहा कि आतंकी इस्लामिक स्टेट समूह को जल्द ही सीरिया के आखिरी इलाके से भी खदेड़ दिया जायेगा। इस्लामिक स्टेट का अंत कुछ दिनों में ही ऐलान किया जायेगा।

    रायटर्स के मुताबिक सीरियन डेमोक्रेटिव फाॅर्स कमांडर जिआ फुरत ने कहा कि “बहुत जल्द वक्त में, कुछ दिनों से ज्यादा नहीं, हम आधिकारिक तौर आईएस की उपस्थिति के अंत की आधिकारिक घोषणा करेंगे।”

    विश्व का सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस का दायरा अब सिमटता जा रहा है। आईएसआईएस के नियंत्रण में अब सीरिया का एक पूर्वी हिस्सा है। एक वक्त पर इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण में बगदाद की बाहरी सीमा से लेकर पश्चिमी सीरिया तक का हिस्सा था। खबर के मुताबिक अमेरिका द्वारा समर्थित सीरियन डेमोक्रेटिव फाॅर्स ने आईएसआईएस को बुरी तरह शिकस्त दे दी है।

    हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया कि सीरिया और इराक से अगले हफ्ते तक 100 फीसदी इस्लामिक स्टेट संगठन को खदेड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इराक और सीरिया में आईएसआईएस के नियंत्रण को खत्म कर देंगे।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उनके प्रशासन के नए रवैये से अमेरीकी कमांडर और गठबंधन के सहयोगी सशक्त हुए हैं और उन्होंने आईएस की गंदी विचारधारा को सामना किया है। उन्होंने बताया कि बीते दो सालों में अमेरिका और उसके सहयोगियों ने 20 हज़ार मील से अधिक की जमीन पर अपना नियंत्रण स्थापित किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि “हमने युद्ध का मैदान जीता है और यह जीत निरंतर रही है। हमने मोसुल व रक्का दोनो अपने नियंत्रण में ले लिए हैं। हमने 100 से अधिक आईएस के उच्च अधिकारियों का खात्मा किया था और आईएस के कई लड़ाकों को खदेड़ दिया था।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *