Tue. May 28th, 2024
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरूवार को सेना को चेताया कि मेक्सिको के बॉर्डर पर तैनात रहे। उन्होंने कहा कि यदि कोई मध्य अमेरिकी गैरकानूनी तरीके से प्रवेश के लिए पत्थरबाजी करे तो उन पर फायरिंग की जाए।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने पत्रकारों को बताया कि मध्य अमेरिका से आये प्रवासी मेक्सिको की पुलिस पर क्रूरतापूर्वक और हिंसात्मक तरीके से पत्थर फेंक रहे हैं।

    उन्होंने कहा कि हम ये सब बर्दास्त नहीं करेंगे, वो हमारी सेना पर पत्थर फेंकेंगे तो सेना उसका प्रतिकार करेगी। उन्होंने कहा कि मैंने जवानों से कहा है कि पत्थर का जवाब राइफल से दे, मैंने बताया है कि मेक्सिको की सेना और पुलिस की तरह अगर वो अमेरिकी सेना पर भी पत्थर फेंके तो उसका जवाब सेना राइफल से दे।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने विपक्ष की प्रवासी नीति की आलोचना करते हुए कहा कि विपक्षी डेमोक्रेट्स चाहते हैं कि हम सीमा खोल दे ताकि अमेरिका में अपराधी, बलात्कारी और अन्य दागी लोगों का जमावड़ा लग जाए। उन्होंने कहा कि अमेरिका बॉर्डर पर प्रवासियों को राजनीतिक आश्रय देने की नीति पर रोक लगाएगा।

    उन्होंने कहा कि बॉर्डर पर पकड़े गए प्रवासियों को सीमा पर टेंट और अन्य सुविधाएं मुहैया की जाएँगी लेकिन फिर उन्हें वापस डिपोर्ट कर दिया जायेगा। आलोचकों ने कहा कि आश्रय नीति में परिवर्तन अमेरिका के कानून का उल्लंघन है हालांकि डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे खारिज कर दिया था।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि यह पूरी तरह कानूनी है। उन्होंने कहा कि हम सीमा पर लोगों को रोक रहे हैं, यह एक आक्रमण है और कोई भी इसके बाबत कोई सवाल नहीं पूछ रहा है। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह हम शासनात्मक आदेश लेकर आयेंगे। एक आंकड़े में बताया गया कि साल 2018 में सीमा पर 40 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं प्रवासी विरोधी नहीं हूँ लेकिन चाहता हूँ कि अमेरीका में आप्रवासन पर नियंत्रण हो। उन्होंने कहा कि लोगों का झुंडो में आप्रवासन, कानूनी तरीके से अमेरिका में आने वाले लोगों के साथ अन्याय है। जो लोग कानूनी तरीके से नियामों का पालन करते हैं और इंतजार करते हैं यह अवैध आप्रवासन उनके साथ भेदभाव दर्शाता है।

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि कई लोग सालों से अमेरिका में वैध तरीके से प्रवेश के लिए इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गैर कानूनी आप्रवासन पर रोक लगनी चाहिए।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *