Sun. Jun 23rd, 2024
    डोनाल्ड ट्रम्प

    वॉशिंगटन, 16 मई (आईएएनएस)| अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने यहां से वेनेजुएला जाने वाली यात्री और कार्गो उड़ानें स्थगित करने की घोषणा की है।

    समाचार एजेंसी एफे ने विभाग के बुधवार को दिए बयान के हवाले से कहा, “गृह सुरक्षा विभाग के कार्यवाहक मंत्री केविन के मैकएलीनैन ने तय किया है कि वेनेजुएला की मौजूदा स्थिति से यात्रियों, विमानों और विमान दल के सदस्यों की सुरक्षा को खतरा है।”

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मैकएलीनैन की दावों के आधार पर उड़ानों को स्थगित करने की मंजूरी दे दी, जबकि परिवहन विभाग इस निर्णय का कार्यान्वयन करेगा।

    गृह रक्षा विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, “यह निर्णय वेनेजुएला में राजनीतिक अस्थिरता और बढ़ते तनाव तथा उड़ानों को जोखिम को देखते हुए लिया गया है।”

    विभाग ने कहा कि यह आदेश तब तक जारी रहेगा जब तक अमेरिकी अधिकारी यह सुनिश्चित नहीं कर लेते कि वेनेजुएला की स्थिति उड़ानों के संचालन के लिए पर्याप्त रूप से सुधर गई हैं।

    वेनेजुएला में विपक्ष के कब्जे वाली नेशनल असेंबली के स्पीकर जुआन गुआईडो को अमेरिका द्वारा वेनेजुएला का अंतरिम राष्ट्रपति मानने के बाद वेनेजुएला ने जनवरी में अमेरिका से रणनीतिक संबंध खत्म कर दिए थे।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *