दा इंडियन वायर » राजनीति » अमेरिका को आज मिलेगा नया राष्ट्रपति, ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में दी बधाई
राजनीति विदेश समाचार

अमेरिका को आज मिलेगा नया राष्ट्रपति, ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में दी बधाई

आज डॉनल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति पद पर रहते हुए आखिरी रात होगी। उन्होंने आज अपने विदाई समारोह की स्पीच दी है। कल दोपहर 12:00 बजे डेमोक्रेट जो बाईडन अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ ले लेंगे। भारतीय समय के हिसाब से यह वक्त रात के 10:30 बजे होगा। जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। 1200 से ज्यादा लोग इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे।

आशंका जताई जा रही है कि 7  जनवरी को जिस तरह अमेरिकी संसद के आसपास हिंसा हुई थी, वैसी हिंसा दोबारा हो सकती है। इसके लिहाज़ से अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों ने ज्यादा एहतियात बरतने का फैसला लिया है। जो बाईडन के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, बराक ओबामा व जॉर्ज बुश भी शामिल होंगे। लेकिन डॉनल्ड ट्रंप इस समारोह में शामिल नहीं होने वाले।

डॉनल्ड ट्रंप ने अपनी फेयरवेल स्पीच के दौरान कहा कि अब अमेरिका को नई सरकार मिलने वाली है और मैं ईश्वर से प्रार्थना करते हैं की उन्हें भाग्य का साथ मिले। ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में अपनी सभी बड़ी उपलब्धियों का जिक्र किया। साथ ही उन्होंने अमेरिकी संसद पर हुए हमले की निंदा भी की है। ट्रंप ने अमेरिकियों से राजनीतिक द्वेष से ऊपर उठने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया है। साथ ही उन्होंने खुद को ऐसा प्रधानमंत्री होने के लिए गौरवान्वित भी महसूस किया, जिसने कभी भी किसी लड़ाई या हिंसा की शुरुआत नहीं की। साथ ही डॉनल्ड ट्रंप ने अपना पद छोड़ने से पहले बहुत सी क्षमा याचिकाओं को मंजूरी दी, जिससे 73 लोगों की सजा माफ हुई। अटकलें लगाई जा रही हैं कि डॉनल्ड ट्रंप अपना पद छोड़ने के बाद अब नई राजनीतिक पार्टी शुरू कर सकते हैं। ट्रंप ने अपने विदाई समारोह के भाषण में भी इस बात की ओर इशारा कर दिया है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!