दा इंडियन वायर » विदेश » अमेरिका ने यूक्रेन को 150 एंटी टैंक मिसाइल बेचने की दो मंजूरी
विदेश

अमेरिका ने यूक्रेन को 150 एंटी टैंक मिसाइल बेचने की दो मंजूरी

अमेरिका और यूक्रेन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ अभियोग जांच की जाने के बावजूद अमेरिका सरकार ने यूक्रेन को देश के अलगाववादियों से लड़ने में मदद के लिए सैन्य उपकरण बेचने की मंज़ूरी दे दी है। यूक्रेन डोंबस इलाके में गृह युद्ध की स्थिति से जूझ रहा है क्योंकि साल 2014 से रूस अलगाववादियों का समर्थन कर रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश के नेतृत्व से मंज़ूरी के बाद कांग्रेस को इस समझौते के बाबत सूचित कर दिया गया है। यूक्रेन के अलगाववादियों के साथ जंग में अमेरिका देश के शीर्ष नेतृत्व का सहयोग कर रहा है और यूक्रेन के नियंत्रण दूर इस इलाके पर वापस नियंत्रण करने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिका में राष्ट्रपति ट्रम्प की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोद्य्म्यर ज़ेलेंस्क्य के साथ फ़ोन पर बातचीत ने आलोचनात्मक माहौल को तैयार कर दिया था। डोनाल्ड ट्रम्प कॉल पर यूक्रेन के राष्ट्रपति पर पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन के बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के लिए दबाव बना रहे थे। प्रशासन ने इस वर्ष के शुरुआत में यूक्रेन की 400 अमेरिकी डॉलर की मदद को रोक दिया था।

न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक, हथियारों को बेचने की मंज़ूरी सहायता पैकेज का भाग नहीं है। यह समझौता 3.92 करोड़ डॉलर का है जिसमे दस जेवेलिन मिसाइल लांचर और अन्य सम्बंधित उपकरण शामिल है। अमेरिकी वायु सेना के जनरल टॉड वाल्टर ने कहा कि “अमेरिका को यूक्रेन में अधिक मिसाइल भेजनी चाहिए टाक देश अलगाववादियों से पानी रक्षा कर सके।”

डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि वह यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ बिडेन के बारे में चर्चा कर चुके हैं, लेकिन कुछ गलत करने से इनकार किया है।

मोस्को ने पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादियों का समर्थन किया है और इस संघर्ष में 13000 लोगो की मौत हो गयी थी। साल 2015 में बेलारूस की राजधानी मिन्स्क में एक संघर्ष विराम समझौते पर दस्तखत किये गए थे।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement