Thu. Oct 6th, 2022
    अमेरिकी राज्य विभाग

    अमेरिका के राज्य विभाग ने गुरूवार को मालदीव की यात्रा अलर्ट को लेवल 2 का कर बढ़ा दिया है। उनके मुताबिक, आतंकी समूह थोड़ी या बगैर चेतावनी के आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं जिनका निशाना भीड़भाड़ वाले इलाके होंगे। इस लेवल में वृद्धि आतंकवाद और नागरिक अशांति के कारण की है।

    राज्य विभाग के बयान के मुताबिक, आतंकी समूह थोड़ी या बगैर किसी चेतावनी के आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं। उनका निशाना पर्यटन स्थल, ट्रांसपोर्टेशन हब, मार्किट/शॉपिंग मॉल और स्थानीय सरकारी विभाग हो सकते हैं। द्वीप में आतंकी हमला हो सकता है।

    बयां के अनुसार, देश में व्यापक स्तर का आपातकाल का प्रभावी है। जनता के एकत्रित और सरकार विरोधी प्रदर्शन से रोकने के लिए माले में सैनिको की तैनाती कर रखी है। प्रदर्शन माफशी में आयोजित हुआ था जहां राजनीतिक कैदियों को रखा गया है।

    राज्य विभाग ने अपने नागरिकों से प्रदर्शन और भीड़भाड़ वाले इलाके में न जाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि “स्थानीय मीडिया से रूबरू रहिये, सूचना के मुताबिक ही अपने योजनाओं को तैयार कीजिये। अपने आस-पास के माहौल से सचेत रहिये। पश्चिमी देशों के लोगो वाले इलाके में सतर्क रहिये।

    श्रीलंका में 21 अप्रैल को आठ विभिन्न स्थानों पर बम धमाके हुए थे यह देश के विभिन्न चर्चों और आलिशान होटलो में हुए थे। इस आतंकी हमले में 250 से अधिक नागरिकों की मृत्यु हुई थी और सिअकड़ों लोग बुरी तरह घायल हुए थे। श्रीलंका में इस दिन ईसाई समुदाय पवित्र  ईस्टर का त्यौहार मना रहे थे।

    इस हमले के बाद आईएस से जुड़े दो इस्लामिव आतंकी समूहों को सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया था। इसमें नेशनल थोविथ जमात और जमैथि मिल्लतहु इब्राहिम था। अमेरिका ने श्रीलंका को आगाह किया था कि आईएस एक नयी योजना तैयार कर रही है, वह अधिक आतंकी हमले करने की फिराक में हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.