दा इंडियन वायर » विदेश » बीते 50 वर्षो में अमेरिका का बेरोजगारी दर सबसे निचले स्तर पर पंहुचा
विदेश

बीते 50 वर्षो में अमेरिका का बेरोजगारी दर सबसे निचले स्तर पर पंहुचा

अमेरिका में बेरोजगारी दर में बीते 50 वर्षो में सबसे निचले स्तर पर है और इसमें 3.5 फीसदी की कमी आई है। सितम्बर में अर्थव्यवस्था में 136000 अतिरिक्त नौकरिया शामिल हुई है। यह जानकारी देश के लेबर डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को जारी की है।

सितम्बर 2019 निरंतर 19 वां महीना है जब देश का बेरोजगारी दर चार प्रतिशत से नीचे हैं। लेबर मामले में अमेरिका की सचिव यूजीने स्कालिया ने बयान में कहा कि “सितम्बर में 136000 अतिरिक्त नौकरियों का सृजन हुआ है और जुलाई व् अगस्त में 45000 नौकरियों को जोड़ा गया है।”

उन्होंने कहा कि “साल 2017 से 60 लाख से अधिक नौकरियों का सृजन किया गया है। अमेरिकियों के लिए बेरोजगारी का दर हाई स्कूल डिप्लोमा से ड्राप होने वालो से भी कम है। अगस्त में अफ्रीकी अमेरिकियों की नौकियो में भी रिकॉर्ड कमी आई है और हिस्पैनिक-अमेरिकियों के लिए भी बेरोजगारी दर अपने निचले स्तर पर है।”

इस सूची के जारी होने के कुछ देर बाद ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया कि “वाओ अमेरिका, अपने राष्ट्रपति पर महाभियोग लगाये, जबकि उन्होंने कुछ गलत ही नहीं किया है।” उन्होंने कहा कि “ब्रेकिंग न्यूज़: बेरोजगारी दर बीते 50 वर्षो में अपने निचले स्तर पर है। उम्दा अमेरिका, अपने राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करो।”

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!