मंगलवार, जनवरी 21, 2020

अमेरिका के साथ वार्ता बहाल करने के लिए फ्रांस ने ईरान को दी एक महीने की मोहलत

Must Read

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण क्यों जरूरी है? स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के...

भारत में रियलमी करेगा स्नैपड्रैगन की 720जी चिप के साथ फोन लॉन्च

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने मंगलवार को भारत में नए स्नैपड्रैगन 720जी एसओजी (सिस्टम-ऑन-चिप)...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

फ्रांस के विदेश मंत्री ने गुरूवार को अमेरिका और ईरान को वार्ता को बहाल करने के लिए एक महीने की मोहलत दी है। उन्होंने चेतावनी दी कि तेहरान साल 2015 की अंतर्राष्ट्रीय परमाणु संधि की प्रतिबद्धताओं से पीछे हटकर यूएन के नियमो का उल्लंघन कर रहा है जो मध्य पूर्व में नए तनावों को उत्पन्न कर कर सकता है।

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन ली ड्रायन ने विदेश मामलो के पैनल के समक्ष कहा कि “हमारे विचार से यह पहल अभी भी टेबल पर है और इसे अधिकार में बेहद कम समय में लेना ईरान और अमेरिका पर निर्भर करता है क्योंकि ईरान ने नवम्बर में की गयी वियेना संधि की प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने का कदम उठाने का ऐलान किया है।”

बीत हफ्ते फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रॉन ने वांशिगटन और तेहरान के बीच मध्यस्थता के प्रयास किये थे लेकिन नाकाम रहे। न्यूयोर्क में संयुक्त राष्ट्र के 74 वें सत्र में इतर मैक्रॉन ने मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने कहा कि “प्रतिबद्धताओं से पीछे हटने का ईरान का अगला कदम नवम्बर में लिया जायेगा। यह इस्लामिक गणराज्य क खिलाफ यूरोपीय ताकतों को प्रतिकारी कार्रवाई करने के लिए मजबूर करेंगे।”

उन्होंने कहा कि “यह कदन नए तनावों के जोखिमो के युग का नेतृत्व करेगा और नया तनाव बढेगा इसलिए हमें आगे बढ़ने के लिए राजनीतिक स्पेस से फायदा लेना चाहिए। यह मानक अभी भी मौजूद है और हमें इसके साथ आगये बढ़ना चाहिए और फ्रांस की कूटनीति इस पर कार्य कर रही है।”

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण क्यों जरूरी है? स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के...

भारत में रियलमी करेगा स्नैपड्रैगन की 720जी चिप के साथ फोन लॉन्च

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने मंगलवार को भारत में नए स्नैपड्रैगन 720जी एसओजी (सिस्टम-ऑन-चिप) के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करने...

झारखंड : नई सरकार के शपथ ग्रहण के 24 दिनों बाद भी नहीं हुआ मंत्रिमंडल विस्तार, गैरों के साथ अपने भी कस रहे तंज!

झारखंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण 29 दिसंबर को हुआ था। अबतक 24 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी मंत्रिमंडल का विस्तार...

त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय ने मनाया 48 वां राज्य दिवस

त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय ने मंगलवार को अलग-अलग अपना 48वां राज्य दिवस मनाया। इस मौके पर कई रंगा-रंग कार्यक्रम पेश किए गए। राष्ट्रपति रामनाथ...

महाराष्ट्र : भाजपा ने राकांपा के मंत्री के बयान पर आपत्ति जताई, बताया हिंदू विरोधी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र अवध के बायन पर मंगलवार को कड़ी आपत्ति...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -