Sun. May 19th, 2024
    तेलुगु भाषी

    अमेरिका में भाषाओँ अध्ययन के मुताबिक यूएस में तेलुगु भाषी लोगों में निरंतर वृद्धि हो रही है। विश्व आर्थिक मंच की ओर से जारी विडियो के मुताबिक अमेरिका में 2010 से 2017 के मध्य 86 प्रतिशत तेलुगु भाषा बोलने वाले बढ़े हैं।

    बीबीसी के मुताबिक भारत में तेलुगु चौथी सार्वधिक बोली जाने वाली भाषा है। भारत के बाहर तेलुगु दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओँ की सूची में 20 वें पायदान पर है।

    अमेरिका में बीते वर्ष में चार लाख तेलुगु भाषी लोग बढे हैं। जो साल 2010 के मुकाबले दोगुना हैं। अमेरिका में तीव्रता से बढ़ने वाली 10 भाषाओं में से 7 दक्षिण एशिया की है।

    अमेरिका की तेलुगु पीपल फाउंडेशन के संस्थापक ने बताया कि तेलुगु भाषी लोग अधिकतर हैदराबाद से होते हैं। जो अमेरिका के तकनीकी विभागों में नौकरी करते हैं। अमेरिका में साल 1990 के मध्य में आईटी विभाग में सॉफ्टवेयर इंजिनियर की मांगे बढ़ी। इनमे से अधिकतर हैदराबाद से होते हैं जिन्हें सॉफ्टवेयर कंपनी नौकरी का ऑफर देती है।

    बीबीसी की खबर के अनुसार इन बीते सालों में तेलुगु मूल के अमेरिकी भारतीय ज्यादातर आंध्र प्रदेश और तेलांगना के  सॉफ्टवेयर इंजिनियर को ही रोजगार मुहैया करा रहे हैं।

    अमेरिका में रहने वाले तेलुगु भाषी में कई दिग्गज हस्तियां भी शुमार हैं। अमेरिका में रहने वाली नीना दवुलुरी तेलुगु भाषी है जो पहली तेलुगु भाषी मिस अमेरिका का ख़िताब जीती थी। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी तेलुगु भाषी हैं।

    अमेरिका की 320 मिलियन की जनसंख्या में से 60 मिलियन लोग अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाएँ बोलते हैं। ज्यादातर लोग स्पेनिश भाषा बोलते हैं। दक्षिण एशिया की भाषाओँ में सबसे ज्यादा हिंदी फिर उर्दू, गुजरती और तेलुगु बोली जाती है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *