Thu. Apr 18th, 2024
    किम जोंग उन

    अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया के अधिकारियो ने वांशिगटन में मंगलवार को उत्तर कोरियाई परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा की थी। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच स्वीडन में वार्ता को ख़ारिज कर दिया था। उत्तर कोरिया में अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि स्टेफेन बिगुन ने दक्षिण कोरिया और जापान के समकक्षियो से साथ मुलाकात की थी।

    अमेरिकी राज्य विभाग ने कहा कि “उन्होंने उत्तर कोरिया में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण को हासिल करने के लिए करीबी सहयोग जारी रखने की महत्वता को दोहराया था। शनिवार को अमेरिका के सतह स्वीडन में परमाणु वार्ता के बाफ उत्तर कोरिया ने कहा कि “जब तक अमेरिका इस दुश्मनी को खत्म करने के लिए कदम नहीं उठाएगा तो हमारा इसे जारी रखने का कोई इरादा नहीं है।”

    उत्तर कोरिया ने वार्ता को रद्द कर दिया था और कहा कि वांशिगटन की तरफ से प्रस्तावित नए और क्रिएटिव समाधान की कमी निराशाजनक थी। जबकि अमेरिका ने कहा कि “मुलाकात में अच्छी बातचीत हुई थी और वह इस महीने के आखिरी में दोबारा मुलाकात करने के इच्छुक है।”

    किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच फ़रवरी में मुलाकात बगैर किसी समझौते के रद्द हो गयी थी। बीते गफ्ते प्योंगयांग ने समुन्द्र से बैलिस्टिक मिसाइल को लांच किया था।

    दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ ने कहा कि वोंसन टाउन से देश के पूर्वी तट से इन मिसाइलों का परिक्षण किया था। इस मिसाइल की टाइप, फ्लाइट रेंज और अधिकतम उंचाई के बाबत जेसीएस ने जाम्कारी मुहैया नहीं की है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *