सोमवार, अप्रैल 6, 2020

अमेरिका नें चीन पर मानवधिकार उल्लंघन का लगाया आरोप, चीन नें किया पलटवार

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

चीन ने सुरक्षा नीतियों को बिगाड़ने के लिए अमेरिका पर आरोप लगाया है। अमेरिका ने चीन पर मुस्लिम अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न को मानवधिकार का उल्लंघन बताया था।

कॉग्रेस एग्जीक्यूटिव कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में मानवधिकार के हालात निरंतर ख़राब होते जा रहे हैं। शिनजियांग प्रान्त में 10 लाख उइगर मुस्लिमों और अन्य अल्पसंख्यक लोगों को बंदी बनाकर रखा गया। हालांकि चीन ने आरोपों को खारिज कर उसे शिक्षण संस्था का कैंप बताया था।

चीनी विदेश मंत्रालय ने उसके क्षेत्र में की रिपोर्ट को अफवाह और निराधार बताया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीनी नीति का मकसद शिनजियांग में स्थिरता और सुरक्षा के लिए है और इस नीति का समर्थ जनता भी करती है। चीनी प्रवक्ता ने कहा कि विरोधी गुट इन प्रयासों को विफल करने की व्यर्थ जुगत में है।

बीजिंग ने कई बार अमेरिका पर शिनजियांग प्रान्त में चीनी विरोधी अलगाववाद अभियान चलाने के आरोप लगाए हैं। चीन ने आरोप लगाए थे कि अमेरिका ने इस प्रान्त को स्वतंत्र करने के लिए एक गुट बनाया है जिसका मकसद चीन को कमजोर करना है।

शिनजियांग सबसे अधिक जमीन घेरने वाला चीन का छठा है। यह चीन की महत्वकांक्षी परियोजना बेल्ट एंड रोड का मुख्य अंग भी है। इस रूट से चीन यूरोप और एशिया के बाज़ारों तक पहुंच जायेगा इसलिए इस प्रान्त में स्थिरता कायम रखना सरकार का प्राथमिक कार्य है।

चीन के शिनजियांग प्रान्त के मुस्लिम अल्पसंख्यकों के साथ तनावपूर्ण सम्बन्ध है विशेषतः आधी जनसँख्या वाले तुर्की उइगर मुस्लिमों से बीजिंग के सम्बन्ध बेहद खराब है। साल 2009 में इस प्रान्त की राजधानी में हिंसक हमले हुए थे।

चीन ने कहा उनकी नीति इस क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करने के लिए प्रभावी है. अलबत्ता आलोचकों का कहना है कि चीन हान संस्कृति और कम्युनिस्ट विचारधारा के कारण अल्पसंख्यक समुदाय पर जुल्म ढाता हैं।

शिनजियांग प्रान्त में चीन ने मंगलवार को आतंकवाद और चरमपंथ के खात्मे के लिए नियम जारी किए थे।

चीन के पूर्व अध्यापक ने कज़ाकिस्तान की अदालत में बताया कि चीन जिसे राजीनीतिक शिविर बताता है दरअसल वो अल्पसंख्यकों के लिए कैद थी।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -