अमेरिका-चीन व्यापार तनाव कम होने से कॉटन में लौटी तेजी

cotton
bitcoin trading

नई दिल्ली, 15 मई (आईएएनएस)| अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को लेकर गतिरोध दूर करने की दिशा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सकारात्मक बयान के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कॉटन के भाव में रिकवरी आई है जिससे घरेलू बाजार में भी बुधवार को लगातार दूसरे दिन कॉटन के वायदे में तेजी का रुख बना रहा।

अमेरिका-चीन व्यापार वार्ता में खटास आने के बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कॉटन का भाव मंगलवार को 64.51 सेंट प्रति पौंड तक चला गया था जो कि करीब तीन साल में सबसे निचला स्तर है। हालांकि उसके बाद 1.26 फीसदी की रिकवरी दर्ज की गई।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई भारी गिरावट के कारण भारतीय वायदा बाजार में भी कॉटन के वायदे में सोमवार को करीब चार फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन मंगलवार को मिले सकारात्मक विदेशी संकेतों से घरेलू कॉटन बाजार में तेजी का रुख बुधवार को भी जारी रही।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापारिक वार्ता जारी रहेगी और उन्होंने अगले महीने जी-20 सम्मेलन के दौरान जापान में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात के संकेत दिए हैं, जिसके बाद कमोडिटी और स्टॉक बाजार में रिकवरी देखी जा रही है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सुबह 10.16 बजे कॉटन का मई वायदा अनुबंध 70 रुपये की तेजी के साथ 20,950 रुपये प्रति गांठ पर बना हुआ था जबकि इससे पहले भाव 21,050 रुपये प्रति गांठ तक उछला। वहीं, जून वायदा अनुबंध 60 रुपये की तेजी के साथ 21,190 रुपये प्रति गांठ पर बना हुआ था।

आईसीई पर कॉटन का जुलाई वायदा अनुबंध 0.52 फीसदी की तेजी के साथ 67.07 सेंट प्रति पौंड पर बना हुआ था।

बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिका कॉटन का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है जबकि चीन एक बड़ा आयातक देश है। लिहाजा अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को लेकर तनाव के कारण कॉटन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रभावित होने की आशंका से कीमतों में गिरावट आई है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here