Sun. Apr 14th, 2024
    अमेरिका का चर्च

    अमेरिका के वर्जिनिया में स्थित 30 वर्ष पूरे चर्च को स्वामीनारायण हिन्दू मंदिर में परिवर्तित किया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजना प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद आयोजित किया जायेगा। यह अमेरिका का छठां चर्च और दुनिया का नौवां चर्च है जो स्वामीनारायण मंदिर में परिवर्तित किया जाया जा रहा है।

    वर्जिनिया के आलावा अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया, पेनसिलवेनिया, लोस एंजेल्स और ऑहियो में स्थित चर्चों को मंदिर में तब्दील किया गया है। ईसिस तरह ब्रिटेन में भी दो चर्चों को परिवर्तित किया गया है, लन्दन और मेनचेस्टर के नजदीक बोल्टन में स्थित गिरिजाघरों को स्वामी नारायण मंदिर में परिवर्तित किया गया है।

    इस संस्थान के महंत भगवत प्रियदास ने कहा कि पुरुषोत्तम प्रियदास स्वामी के निर्देशों के तहत इस 30 वर्ष पुराने गिरिजाघर को मंदिर में परिवर्तित करने के लिए अपने अधिकार में ले लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस चर्चा में अधिक परिवर्तन करने की जरुरत नहीं है, और यह पहले ही दूसरी आस्था के लोगों का धार्मिक स्थल है। उन्होंने कहा कि यह वर्जिनिना में हरी भक्तों के लिए पहला मंदिर होगा।

    स्वामी नारायण सूत्रों के मुताबिक वर्जिनिया में 10 हज़ार गुजरातियों की जनसंख्या है, इनमे से अधिकतर उत्तरी गुजरात, मध्य गुजरात के चरोटर और कच्छ से आये लोग हैं। यह चर्च पांच एकड़ में फैला है और 18 हज़ार फीट निर्मित है। इसके परिसर में विशाल पार्किंग की जगह है, जहां 150 चार पहिया गाड़ियाँ पार्क हो सकती है। इस चर्च को तक़रीबन 16 लाख डॉलर में ख़रीदा गया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *