अमेरिका के प्रतिनिधियों सदन के समूह ने मंगलवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कांग्रेस की चार डेमोक्रेटिक महिलाओं पर नस्लीय टिप्पणी की आलोचना के लिए मतदान किया था। यह मतदान 240-187 रहा था और चार रिपब्लिक नेताओं और एक निर्दलीय ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया था।

ट्रम्प की महिलाओं पर नस्लीय टिप्पणी

रविवार को ट्रम्प ने अप्रत्यक्ष तौर पर कांग्रेस की चार सांसदों को वापस अपने उजड़े, अपराधिक देशों में वापस चले जाने को कहा था। ट्वीटर पर ट्रम्प ने कांग्रेस की चार महिलाओं अलेक्सान्दरिया ओकासियो कोर्तेज़, रशीदा तालिब, ल्ल्हन ओमर और अयान्ना प्रेस्स्ले पर निशाना साधा था।

मंगलवार को मतदान में ट्रम्प की काफी आलोचना की थी, इसे स्पीकर नैंसी पेलोसी भी शामिल थी। ट्रम्प के खिलाफ पेलोसी के शब्दों के चयन ने संसद के नियमों का उल्लंघन किया था।  सदन के मतदान पर प्रतिक्रिया देते हुए ओमर ने कहा कि “संयुक्त रूप से ट्रम्प के बयान की आलोचना करते हैं, युवा बच्चे अभी जो इससे संघर्ष कर रहे हैं, हमने उन्हें देखा है, सुना है और हम कभी भी किसी को यह अनुमति नहीं देंगे कि उन्हें बोला जाए, वह इस देश के नागरिक नहीं है।”

चारो महिला सांसदों ने इससे पूर्व ट्रम्प की आलोचना की थी और प्रेस्स्ले ने कहा था कि “ट्रम्प में सहानुभूति, दयालुता, तरस, एकता नहीं है जो राष्ट्रपति कार्यालय के लिए जरूरी है और जिसकी अमेरिकी हकदार है। मैं अमेरिकी जनता को प्रोत्साहित करती हूँ और हम सभी सदन में बैठे करते हैं।”

उन्होंने कहा कि “अमेरिका की जनता की देखभाल, चिंता और परिणाम के मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए यह मामला उठाया गया है। ट्रम्प ने स्पष्ट करने की कोशिश की कि उनके शारीर में नस्लीय हड्डी नहीं है। वे सारे ट्वीट नस्लीय नहीं थे।”

ओकासियो कोर्तेज़ ने ट्रम्प के बयान और ट्वीट को खारिज किया था। उन्होंने कहा कि “आप सही है, डोनाल्ड ट्रम्प। आपके शारीर में नस्लीय हड्डी नहीं है। आपके सिर पर नस्लीय दिमाग है और आपकी छाती पर नस्लीय दिल है। इसलिए आप बच्चों के अधिकारों का हनन कर रहे हैं और कांग्रेस की महिलाओं से कहते हैं कि अपने देश में वापस चले जाओ।”


subscriber

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *