Wed. Feb 21st, 2024
    जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे

    टोक्यो, 12 जून (आईएएनएस)| जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को टोक्यो से ईरान की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हुए। वह वाशिंगटन और तेहरान के बीच फारस की खाड़ी में बढ़ते तनाव को कम करने में मदद करने की कोशिश करेंगे।

    समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, टोक्यो के हनेदा हवाई अड्डे से रवाना होने से पहले आबे ने कहा कि वह ईरान-अमेरिका के बीच तनाव कम करने के लिए ईरान में स्पष्ट विचारों का आदान-प्रदान करना चाहते हैं।

    आबे ने हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, “तनाव कम करने के लिए, मैं विचारों का स्पष्ट रूप से आदान-प्रदान करना चाहूंगा।”

    ईरान दौरे के दौरान आबे ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई और राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात करेंगे और ईरान से उस अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते में बने रहने का आग्रह करेंगे जो 2015 में ईरान और छह प्रमुख शक्तियों अमेरिका, ब्रिटेन फ्रांस, जर्मनी, रूस और चीन के बीच हुआ था।

    हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बाद में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया और तेहरान के खिलाफ प्रतिबंधों को बहाल कर दिया।

    अमेरिका द्वारा खाड़ी में बी-52 बमवर्षकों और सशस्त्र सैनिकों, युद्धपोतों को भेजने के बाद ईरान ने कहा कि इसकी योजना और अधिक यूरेनियम समृद्ध बनने की है। दोनों देशों के बीच इस समय काफी तनावपूर्ण हालात हैं।

    जापानी प्रधानमंत्री का मानना है कि वह तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि जापान के रिश्ते अमेरिका और ईरान दोनों के साथ ही मैत्रीपूर्ण हैं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *