Sun. Apr 21st, 2024
    एरिक ट्रम्प और इवांका ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पुत्र एरिक ट्रम्प ने कहा कि “वह चाहते हैं कि उनके पिता मेक्सिको में मज़बूत दीवार के निर्माण के लिए आपातकाल का ऐलान करें।” एरिक ट्रम्प ने फॉक्स न्यूज़ के कार्यक्रम हन्निटी में कहा कि “आपातकाल की घोषणा होनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि “मेक्सिको में दीवार के निर्माण के लिए आपातकाल लगाना चाहिए, क्योंकि देश की आवाम यही चाहती हैं।”

    अमेरिका के राष्ट्रपति ने इससे पूर्व आपातकाल लगाने की चेतवनी दी थी। मेक्सिको-अमेरिकी सीमा पर दीवार का निर्माण अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनावी वायदों में से एक था। दीवार के निर्माण के लिए डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस से 5.7 अरब डॉलर की रकम की मांग थी, जिसे खारिज कर दिया गया था।

    दीवार के निर्माण के लिए कांग्रेस में विपक्षी डेमोक्रेट्स सहमत नहीं हो रहे हैं। कांग्रेस की अध्यक्ष नेंसी पेलोसी ने इसे “पैसो की बरबादी” और अनैतिकता करार दिया था। अमेरिका में इसके लिए 35 दिनों तक सरकारी कामकाज को ठप रखा गया था।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने इससे पूर्व मेक्सिको-अमेरिकी बॉर्डर पर मज़बूत दीवार के निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर की रकम की मांग की थी। यदि विपक्षी दल के सांसद तीन हफ्ते में बॉर्डर पर दीवार के निर्माण पर अपनी सहमति नही जताते तो, डोनाल्ड ट्रम्प ने दोबारा शटडाउन के संकेत दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति फंडिंग के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा भी कर सकते हैं। दक्षिणी सीमा पर कंक्रीट को दीवार का निर्माण है, वे नही चाहते कि मेक्सिको की सीमा पर भी ऐसी ही दीवार का निर्माण हो।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि सीमा पर एक मज़बूत दीवार के निर्माण के अलावा हमारे पास कोई अन्य विकल्प मौजूद नही है। उन्होंने कहा कि गत हमें 15 फरवरी तक कांग्रेस से सही प्रस्ताव नही मिलता, तो सरकार फरवरी से फिर से शटडाउन करेगी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *