Tue. May 28th, 2024
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

    डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह अपने संकल्प को पूरा करने के लिए देश में आपातकाल लगाने का ऐलान कर रहे हैं।

    न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प बने रोज़ गार्डन से इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अवैध अप्रवासन हमारे देश की खोज है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने मेक्सिको पर दीवार के निर्माण के लिए कांग्रेस से 5.7 अरब डॉलर की मांग की थी।

    अमेरिका में आपातकाल

    कांग्रेस में विपक्षी डेमोक्रेट्स ने इसे मैंने से इंकार कर दिया था और इसके बाद राष्ट्रपति ने पांच हफ़्तों तक देश में सरकारी कामकाज को ठप कर दिया था। डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान किया और विपक्षी सांसदों ने इस असंवैधानिक और राष्ट्रपति पद का दुरूपयोग कहा है।

    गुरूवार को कांग्रेस में दीवार के निर्माण के लिए धनराशि को हटाकर बिल पारित किया गया था, इससे भड़क कर राष्ट्रपति ने देश में आपातकाल का ऐलान कर दिया है। डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि राष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान दीवार के निर्माण की प्रिक्रिया को तीव्रता से शुरू करने के लिए किया गया है।

    राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि “हम इस पर आज ही हस्ताक्षर करेंगे और राष्ट्रिय आपातकाल का लागू करेंगे। यह करना जरुरी है क्योंकि हम पर ड्रग, आपराधिक गैंग और मानव तस्करी जैसे हमले जारी है और यह अस्वीकृत है। सीनेट के नेता चक सचुमेर ने कहा कि “राष्ट्रपति ट्रम्प, आपने कैसे आपातकाल का ऐलान कर दिया,जब आप कह रहे हैं आपको यह करने की जरुरत नहीं थी।”

    विपक्षियों का विरोध

    संसद की अध्यक्ष नेन्सी पेलोसी ने कहा कि “वह इसके खिलाफ अदालत, कांग्रेस और जनता के बीच में कदम उठाएंगी। उन्होंने कहा कि कहा कि “एक ऐसे संकट पर आपातकाल लगाया गया है जो मौजूद ही नहीं है। यह हमारे संविधान का घोर उल्लंघन है और इससे अमेरिका असुरक्षित हो जायेगा।”

    आपातकाल के बावजूद डोनाल्ड ट्रम्प को दीवार के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि में काफी कमी होगी। राष्ट्रपति ट्रम्प के आलावा पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन ने इससे पूर्व आपातकाल का ऐलान किया था।

    व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा सांडर्स ने बयान जारी का कहा कि “राष्ट्रपति ट्रम्प पूर्व में अपने कथन अनुसार सरकारी फंडिंग बिल पर हस्ताक्षर करेंगे, ताकि सीमा पर जारी हिंसक गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके।” उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने सीमा की सुरक्षा, दीवार के निर्माण और इस महान देश की रक्षा के लिए अपने प्रतिज्ञा को दोहराया है।

    सीनेट में डेमोक्रेट्स के नेता चक सचुमेर और अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि “राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा एक गैरकानूनी कदम है, यह राष्ट्रपति पद के लिए अपशब्द होगा और यह इस तथ्य को छिपाने का प्रयास है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने वादा किया था कि दीवार के निर्माण के लिए मेक्सिको कीमत अदा करेगा।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *