Fri. Jun 21st, 2024
    अमेरिकी सैनिक

    ब्राउन यूनिवर्सिटी के वाटसन इंस्टिट्यूट फॉर इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के वॉर गेम में लगभग 480000 से 507000 के बीच लोगों की मौत हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों का आंकड़ा असल में इससे कई ज्यादा है।

    रिपोर्ट के मुताबिक इराक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अमेरिकी आतंक के खेल में लगभग पांच लाख लोग मारे जा चुके हैं। इसमें साल 2001 के 11 हमले भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक इससे पूर्व रिपोर्ट अगस्त 2016 में जारी की थी, अब की सूची में 110000 मृतकों की संख्या बढ़ी है।

    इस रिपोर्ट में स्थानीय पुलिस, सुरक्षा सेना, नागरिक और सैन्य टुकड़ी भी शामिल है। रिपोर्ट के लेखक नेता क्रावफोर्ड ने कहा कि अमेरिकी सेना और स्थानीय पुलिस द्वारा मारे गए चरमपंथी असल में बेक़सूर नागरिक थे। उन्होंने कहा कि इस वॉर गेम में कुल हत्याओं का आंकड़े के विषय में शायद हम भी नहीं जानते हैं।

    उन्होंने कहा कि मसलन हजारों नागरिक आइएसआइएस के अधिकार वाले इलाकों में मारे जाते हैं लेकिन उनके शव कभी बरामद नहीं हो पाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इराक में 182272 से 204575 के बीच नागरिकों की हत्याएं की गयी हैं। अफगानिस्तान में 3480 और पाकिस्तान में 23372 नागरिकों की मौत हुई है।

    रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान और इराक में 7000 सैनिकों की हत्याएं की गयी है। इस वॉर गेम में प्रत्यक्ष रूप से मारे नागरिकों का आंकड़ा नहीं मिल पाया है, इसमें कई लोग इमारतों के ढहने और बीमारियों से भी मरे हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *