Fri. Apr 19th, 2024
    अमेरिकी ध्वज

    अमेरिका ने शुक्रवार को दावा किया कि उन्होंने सीरिया से आईएसआईएस का नामोनिशान मिटा दिया है। इस ऐलान के बाद आयी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी समर्थित सेनाएं अभी आतंकियों को खदेड़ रही है। आतंकियों के सीरिया के बाघोज गाँव में टनल बढ़ते हुए दिख रहे हैं, जो अमेरिका के दावों को कठघरे में खड़े कर रहे हैं।

    अमेरिकी प्रेस सचिव सारा सांडर्स ने पत्रकारों से कहा कि “कार्यवाहक रक्षा सचिव पैट्रिक शानहा ने डोनाल्ड  आईएसआईएस के खात्मे के बाबत सूचना दी थी। इससे सम्बंधित जानकारी जल्द ही जारी की जाएगी, अभी कोई घोषणा नहीं की गयी है।”

    प्रेस सचिव ने कहा कि “उनकी टीम सीरिया में मौजूद है।” सीएनएन के मुताबिक “आईएसआईएस के ठिकानों से गोलीबारी की जारी है। यह इलाका पूर्वी सीरिया का बेहद छोटा सा भाग है। अगर आप इस क्षेत्र को देखेंगे तो यह बेहद छोटा का हिस्सा है, लेकिन जंग अभी भी जारी है।”

    https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1109126357852786690

    कुर्दिश सेना नें जताई असहमति

    वाइट हाउस की इस घोषणा का हालाँकि सहयोगी कुर्दिश सेना नें पुष्टि नहीं की है। कुर्दिश सेना का कहना है कि आईएसआईएस से अभी भी लड़ाई जारी है और जल्द ही उनपर फ़तेह पा ली जायेगी।

    सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज के प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने रेखांकित किया कि अमेरिकी समर्थित सेनाओं द्वारा अभी भी आतंकियों को खदेड़ने का प्रयास जारी है।

    उन्होंने कहा कि “व्हाइट हाउस का बयान हमारे कथन से उलट नहीं है, हमें भी यकीन है कि आईएसआईएस का खात्मा हो चुका है। यहां कुछ समूह है जो समर्पण के लिए तैयार नहीं है। हमारी सेना गठबंधन की सेनाओं के साथ आतंकियों को मज़बूरन समर्पण करने के लिए और उनके खात्मे के लिए सहयोग कर रही है।”

    डोनाल्ड ट्रम्प आईएसआईएस के बचे हुए नक़्शे को दिखाते हुए
    डोनाल्ड ट्रम्प आईएसआईएस के बचे हुए नक़्शे को दिखाते हुए (अफगानिस्तान, 20 मार्च)

    आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई तब तक खत्म नहीं हो सकती है जब तक सीरियाई रेगिस्तान में आतंकवादियों के हर एक अड्डे का नाश ना हो जाए। अधिकारीयों का मानना है कि जब तक कुर्दिश सेना और अमेरिका सेना मिलकर इस बात की घोषणा नहीं करती है, तब तक इसपर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

    कुछ लोगों का यह भी मानना है कि अभी भी बड़ी मात्रा में आईएसआईएस आतंकी अपने बेस में छिपे हुए हैं और सहायता आने का इंतजार कर रहे हैं।

    चार्ल्स लिस्टर, जो कि मध्य पूर्वी एशिया के एक्सपर्ट हैं, उनका कहना है,

    जब तक कुर्दिश की सेना बघौज वाले इलाके को पूरी तरह से साफ़ नहीं कर देती है, तब तक आईएसआईएस के खात्मे की बात नहीं की जा सकती है। यह इलाका काफी जटिल है और अभी भी काफी मुश्किल भरा है।

    आईएसआईएस के खिलाफ जारी लड़ाई को अमेरिका की वर्तमान डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार के अंतर्गत और तेजी से लड़ा गया है।

    2017 में जब से डोनाल्ड ट्रम्प नें ऑफिस संभाला है, तब से अमेरिका और कुर्दिश सेना नें मिलकर इस ऑपरेशन में और तेजी लाई है।

    डोनाल्ड ट्रम्प भी समय समय पर आईएसआईएस के खिलाफ मिल रही छोटी-छोटी जीत का जिक्र ट्विटर के जरिये करते हैं। पिछले महीनें डोनाल्ड ट्रम्प अपनी सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए अफगानिस्तान गए थे।

    क्या है सीरिया गृह युद्ध?

    सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद

    सीरिया ग्रह युद्ध साल 2011 में शुरू हुआ था। उस समय सीरिया में बशर-अल-असद की नयी-नयी सरकार बनी थी। सरकार बनने के तुरंत बाद लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा उत्पन्न हो गया, जिसकी वजह से छोटे स्तर पर ग्रह युद्ध शुरू हो गया।

    2011 से 2013 तक छोटे स्तर पर प्रदर्शनकारियों और पुलिस में काफी झडपें हुई। इस दौरान बशर अल असद की सरकार नें प्रदर्शनकारियों को थोडा हलके में लिया। इसके बाद प्रदर्शन का स्तर बढ़ता चला गया।

    सीरिया में वर्तमान में आईएसआईएस संगठन लगभग ख़त्म हो गया है और ऐसा मानना है कि अमेरिकी सेना भी बहुत जल्द वापस लौट जायेगी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *