Wed. Feb 21st, 2024
    अमिताभ बच्चन ने बताया सेल्फी का ये कठिन हिंदी नाम, देखिये यहाँ
    हैदराबाद के फिल्म निर्माता नंदी चिन्नी कुमार ने आगामी हिंदी फिल्म ‘झुंड’ के निर्माताओं और अभिनेता अमिताभ बच्चन, जो फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं, को कॉपीराइट के उल्लंघन के लिए कानूनी नोटिस भेजा है। कुमार ने फिल्म के निर्देशक नागराज मंजुले, टी-सीरीज के निर्माता कृष्ण कुमार, भूषण कुमार, अभिनेता अमिताभ बच्चन और स्लम सॉकर फाउंडर विजय बरसे (जिनकी ज़िन्दगी पर फिल्म बन रही है) को नोटिस भेजा है।
    उन्होंने IANS को बताया कि उन्हें नोटिस का जवाब केवल टी-सीरीज़ से मिला है, लेकिन वह ‘बहुत अस्पष्ट’ है। यह आरोप लगाते हुए कि फिल्म के निर्माताओं द्वारा उन्हें धोखा दिया गया और आपराधिक धमकी दी गई, कुमार ने सिनेमाघरों, टेलीविजन और सभी डिजिटल प्लेटफार्मों में फिल्म की स्क्रीनिंग को रोकने के लिए अदालत का दरवाज़ा खटखटाने का फैसला किया। लघु फिल्म निर्माता का दावा है कि उन्होंने 2017 में एक स्लम सॉकर खिलाड़ी अखिलेश पॉल की ज़िन्दगी पर फिल्म बनाने के लिए अनन्य अधिकार खरीदे, जो होमलेस वर्ल्ड कप में भारतीय कप्तान थे।
    Nandi Chinni Kumar Jhund के लिए इमेज परिणाम

    कुमार ने अखिलेश के जीवन पर अस्थायी रूप से ‘स्लम सॉकर’ नामक बहुभाषी फिल्म लिखने और निर्देशित करने की योजना बनाई थी, जो नागपुर के स्लम में पैदा हुए थे और नशे के आदी थे। हालांकि, फुटबॉल के लिए उनके जुनून ने उनकी जिंदगी बदल दी और वे होमलेस वर्ल्ड कप में भारत का नेतृत्व करने गए। फिल्म निर्माता ने 11 जून, 2018 को तेलंगाना सिनेमा राइटर्स एसोसिएशन के साथ कहानी और पटकथा को पंजीकृत कराने का दावा किया है।

    कुमार ने कहा-“भले ही, मराठी ब्लॉकबस्टर ‘सैराट’ के निर्देशक नागराज मंजुले ने विजय बरसे के जीवन पर एक फिल्म बनाने के अधिकार खरीदे, जो कि अखिलेश पॉल के कोच थे, उनकी फिल्म ‘झुंड’ में अखिलेश की कहानी भी एक प्रमुख भूमिका में दिखाई जाएगी, जो इस प्रकार कथित तौर पर कॉपीराइट का उल्लंघन करती है। नागराज मंजुले ने अखिलेश पॉल से 4 लाख रुपये में अधिकार खरीदने का दावा किया था, लेकिन दस्तावेजों को दिखाने से मना कर दिया। यहां तक कि अखिलेश ने भी उन्हें अधिकार बेचने से इनकार किया था। नागराज ने मुझे अपमानित किया और बिना कागजात दिखाए मामला निपटाने के लिए मजबूर किया।”

    Nandi Chinni Kumar Jhund के लिए इमेज परिणाम

    हैदराबाद स्थित फिल्म निर्माता ने यह भी आरोप लगाया कि ‘झुंड’ के निर्माताओं में से एक, सविता राज ने सितंबर 2019 में उनके निर्माता को धमकी दी कि अखिलेश पॉल के कॉपीराइट उनके साथ हैं। कुमार ने कहा कि उन्होंने अमिताभ बच्चन और नागराज और ‘झुंड’ के निर्माताओं को कॉपीराइट उल्लंघन और आपराधिक धमकी का खुलासा करते हुए एक ईमेल भेजा है, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। उन्होंने इंडिया मूवी पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) और तेलंगाना सिनेमा राइटर्स एसोसिएशन को भी लिखा है और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) से फिल्म ‘झुंड’ को सेंसर प्रमाणपत्र जारी नहीं करने का आग्रह किया है।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *