Sun. Jan 29th, 2023
    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

    चंडीगढ़, 27 अप्रैल| पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को कनाडा से संचालित कट्टरपंथियों द्वारा भारत में उपद्रव मचाने में कनाडा सरकार की प्रत्यक्ष व परोक्ष मदद की आशंका है।

    मुख्यमंत्री ने शनिवार को केंद्र सरकार से देश की शांति और सुरक्षा के लिए पैदा होने वाले इस गंभीर खतरे को दूर करने के लिए वैश्विक समुदाय को भारत के साथ जोड़ने की मांग की।

    अमरिंदर सिंह ने यहां एक बयान में कहा, “एक वांछित खालिस्तानी आतंकी को खालिस्तान जनमत संग्रह-2020 अभियान की अगुवाई करने के लिए नियुक्त किए जाने से फिर अलगाववादी आंदोलन के पीछे की असली मंशा उजागर हो गई है।”

    वांछित खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की नियुक्ति के संबंध में मीडिया की रिपोर्ट पर सख्त प्रतिक्रिया देते हुए अमरिंदर ने कहा कि कनाडा सिख कट्टरपंथियों की लगातार मदद कर रहा है जो अच्छी बात नहीं है।

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो के फरवरी 2018 में भारत आने पर अमृतसर में हुई मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने उनको वांछित आतंकियों की जो सूची सौंपी थी उसमें हरदीप सिंह निज्जर का भी नाम है।

    उन्होंने टड्रो से अपील करते हुए कहा कि वह ऐसे तत्वों को कनाडा की धरती का इस्तेमाल भारत की शांति व स्थिरता को भंग करने के लिए न दें।

    मुख्यमंत्री ने भारत सरकार से देश में खासतौर से पंजाब में उपद्रव पैदा करने की कोशिश में जुटी दुनिया के अन्य हिस्सों की ताकतों से निपटने के लिए अधिक सक्रिय रुख अपनाने की मांग की है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *