Sat. Feb 4th, 2023
    ओमिक्रोन (Omicron) का खतरा टला नहीं की कोरोना का अगला वैरिएंट IHU तबाही मचाने को तैयार

    कोरोना के ओमिक्रोन (Omicron) ने दुनियाभर में तबाही मचा रखी है। करोड़ो की संख्या में लोग इस वैरिएंट के संक्रमण से ग्रसित है। वहीं फ्रांस में भी ओमिक्रोन (Omicron) वैरिएंट ने खासा परेशान किया हुआ है और अब उनकी परेशानी को दोगुना करना के लिए कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन भी आ गया है जिसका नाम ‘IHU’ या B.1.640.2 दिया गया है। दिसंबर महीने में ही फ्रांस में इसका पहला मामला सामने आया था।

    इस नए स्ट्रेन में सांस की दिक्कतों से जुड़े हल्के लक्षण देखे गए हैं और वहीं ओमिक्रॉन के संक्रमण में हल्का बुखार, थकान और गले में खराश मुख्य लक्षण है। फ्रांस के मार्सिले शहर में लगभग इस नए स्ट्रेन के 12 मामले सामने आ चुके है पर राहत की बात यह है कि IHU ओमिक्रोण की तरह तेज़ी से नहीं फैलता।

    इस नए वैरिएंट की खोज की घोषणा फ्रांस के इंस्टिट्यूट हॉस्पिटलो-यूनिवर्सिटेयर्स (IHU, या यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल इंस्टीट्यूट्स) के हिस्से, मार्सिले में मेडिटेरैनी इंफेक्शन के शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी पर यह स्ट्रेन अभी WHO के जांच के दायरे में नहीं शामिल किया गया है।

    देखिए IHU का असली ट्वीट:

    Un nouveau variant COVID-19 à été détecté à l’IHU Méditerranée Infection issu de patients de Forcalquier. Il a été baptisé variant IHU et déposé sur GISAID sous le nom de B.1.640.2. pic.twitter.com/Rh3klIxy0w

    — IHU Méditerranée Infection (@IHU_Marseille) December 9, 2021

    MedRxiv में प्रकाशित एक प्री-प्रिंट पेपर के अनुसार, इस IHU स्ट्रेन की वायरोलॉजिकल, महामारी विज्ञान या नैदानिक ​​विशेषताओं पर अटकलें लगाना जल्दबाजी होगी। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, IHU स्ट्रेन का पहला ज्मामला नवंबर 2021 के मध्य में पता चला था। यह ओमाइक्रोन की आधिकारिक खोज (24 नवंबर को) से पहले का है।

    नया स्ट्रेन फ्रांस के एक व्यक्ति में पाया गया जो अफ्रीका के कैमरून से लौटा था (वह महाद्वीप जहां ओमिक्रॉन भी खोजा गया था)। उन्होंने सांस लेने में तकलीफ संबंधी लक्षणों का अनुभव करना शुरू किया और कोविड -19 के लिए उनका परीक्षण किया गया। परिणामस्वरूप नमूना बी.1.640.2 संस्करण की उपस्थिति के साथ सकारात्मक लौटा।

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *