Mon. Apr 22nd, 2024
    abhishek verma

    बीजिंग, 27 अप्रैल| भारत के अभिषेक वर्मा ने यहां शनिवार को आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

    उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण जीता और 2020 में होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए भी क्वालीफाई करने में कामयाबी पाई।

    अपने पहले इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन वर्ल्ड कप फाइनल में शूटिंग करते हुए, भारतीय ने 242.7 के कुल स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में क्षेत्र का नेतृत्व किया।

    रूस के आर्टेम चेरनोउसोव को रजत और दक्षिण कोरिया के सीउंगहवू हान को कांस्य पदक मिला। आर्टेम ने 240.4 और हान ने 220 अंक अर्जित किए।

    वर्मा ने अपने वर्ग को केवल आईएसएसएफ विश्व कप के फाइनल में दिखाया। भारतीय निशानेबाजो ने टोक्यो ओलंपिक के लिए अब तक पांच कोटा स्थान हासिल किए है। जिसमें इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली में आईएसएसएफ विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल सपर्धा में सौरभ ने पहले ओलंपिक कोटा स्थान हासिल किया था।

    अभिषेक ने नई दिल्ली में हुए विश्व कप में अपना पर्दापण किया था, लेकिन वे फाइनल में पहुंचने में कामयाब नहीं हो पाए थे। हालांकि, इस बार उन्होंने कोई गलती नहीं की।

    शनिवार को चीनी राजधानी में, वर्मा ने चौथे स्थान पर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए कुल 585 अंक हासिल किए।

    वह एकमात्र भारतीय थे, जिन्होंने क्रमशः शहजर रिजवी और अर्जुन सिंह चीमा के साथ 32 वें और 54 वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

    वर्मा, जिन्होंने एशियाई खेलों में अपने भारत के पदार्पण के दौरान 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था, उनके पास अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन नहीं है, जिससे यह उपलब्धि और भी अधिक विश्वसनीय हो जाती है।

    शुक्रवार को राजस्थान के 17 वर्षीय युवा दिव्यांश सिंह पंवार ने शुक्रवार को 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत जीतकर भारत का चौथा ओलंपिक कोटा हासिल किया था।

    अंजुम मौदगिल और अपूर्वी चंदेला (10 मीटर एयर राइफल महिला), सौरभ चौधरी (10 मीटर एयर पिस्टल पुरुष) और दिव्यांश के बाद भारत का यह पांचवां 2020 टोक्यो ओलंपिक कोटा है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *