Wed. Jul 24th, 2024
    विजेंदर सिंह

    23 दिसंबर, जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में अफ्रीकी चैंपियन अर्नेस्ट अमुजु और भारतीय स्टार बॉक्सर विजेंदर सिंह के बीच बॉक्सिंग का रोमांचक मैच होने जा रहा है, जिसको लेकर विजेंदर सिंह का एक बयान आया है. उन्होंने कहा है कि भले ही अर्नेस्ट मुझसे ज्यादा अनुभवी है लेकिन मुझे वह हल्के में लेने की भूल न करें। आपको बता दें पेशेवर मुक्केबाजी में अपने सभी नौ मुकाबले जीतने वाले विजेंदर सिंह का यह बयान अफ्रीकी चैंपियन के बयान के पलटवार में आया है।

    दरअसल, मैच से पूर्व ही अफ्रीकी चैंपियन खिलाड़ी का कहना है, “मैंने कुछ ही समय पहले उसका (विजेंदर सिंह) नाम सुना है और कभी उसे मुकाबला करते हुए भी नहीं देखा है, मुझे विजेंदर सिंह को पहली बार हार का स्वाद चखाते हुए बहुत आनंद आएगा, मैं उसे उसके दर्शकों के सामने तोड़ के रख दूंगा” उन्होंने आगे कहा कि “‘मैं आपको बताता हूं कि मैं उसके खिलाफ क्या करूंगा, मैं उसके शरीर पर वार करूंगा, ताकि वह कमज़ोर पड़ जाए और फिर दायें हाथ से करारा मुक्का जड़कर उसे नाकआउट कर दूंगा”।

    उनकी इस बात को काटते हुए भारतीय मुक्केबाज़ का कहना है कि ‘‘मेरे कोच और मैने उनके खिलाफ रिंग में मुकाबला करने के लिए काफी योजनाएं बनाई हैं, मैं इस मुकाबले के लिये पूरी तरह तैयार हूं, हां अर्नेस्ट मुझसे ज्यादा अनुभवी है और उसने पेशेवर मुक्केबाजी के 25 मुकाबलों में से 23 में जीत दर्ज की है, परन्तु एमेच्योर मुक्केबाजी का मेरा अनुभव उसके खिलाफ पेशेवर मुक्केबाजी में काम आयेगा’’।

    उन्होंने आगे कहा कि ‘‘मुझे पता है यह एक विकट मानसिक खेल है और इससे पहले भी मेरे सभी विरोधियों ने मेरे खिलाफ ऐसी रणनीति और योजनाए बनाई थी, लेकिन मैं हमेशा अपने प्रशिक्षण और अपने खेल पर ध्यान देता हूं, अर्नेस्ट को ऐसी बातें करने दो मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं और रोज विभिन्न मुक्केबाजों के साथ दस दौर का मुकाबला कर रहा हूं’’।